राजस्थान में गर्मी ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है। तापमान में उछाल का दौर जारी है। फरवरी महीने में ही लोगों को पसीने छूट रहे हैं। सूबे के कई जिलों में अधिकतम तापमान पांच डिग्री तक बढ़ गया है। वहीं, जयपुर, कोटा और अजमेर समेत कई इलाकों का न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री या उससे ऊपर जा चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा। इसमें ज्यादा बदलाव के आसार नहीं है।

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, कोटा में गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ा है, अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस यानी औसत से 10 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। इससे पहले फरवरी के महीने में कोटा में इस तरह की गर्मी देखने को नहीं मिली। यहां सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस, 21 फरवरी 2012 को दर्ज किया गया था।

जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में स्थिति ज्यादा बदलने वाली नहीं है। मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि, अगले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कुछ बदलाव नजर आ सकता है। 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की हल्की गिरावट के आसार हैं। हालांकि, आगामी हफ्ते में भी तापमान औसत से 3 से 5 डिग्री ऊपर बने रहने की सम्भावना है

फिलहाल, मौसम में बदलाव को देखते हुए लोगों ने गर्मी के कपड़े निकाल लिए हैं। वहीं, उन्हें ये भी चिंता है कि अगर फरवरी में इतनी गर्मी है तो आने वाले समय मौसम और परेशान कर सकता है।