शिलांग| मेघालय भाजपा के उपाध्यक्ष बर्नार्ड एन मारक दक्षिण तुरा निर्वाचन क्षेत्र से मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष कोनराड के संगमा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि भाजपा ईसाइयों या किसी धर्म के खिलाफ नहीं है। उग्रवादी नेता से राजनेता बने मारक ने गुरुवार को कहा कि भगवा पार्टी के खिलाफ इन आरोपों में कोई दम नहीं है कि भाजपा 'ईसाई विरोधी' है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सच्चे ईसाई की तरह भ्रष्टाचार के खिलाफ है।

मेघालय और दो अन्य पूर्वोत्तर राज्य - मिजोरम और नागालैंड ईसाई बहुल राज्य हैं, जबकि शेष पूर्वोत्तर राज्यों में ईसाई बहुसंख्यक रहते हैं।

मारक ने कहा कि भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में जाति, पंथ, धर्म, संस्कृति और जनजातियों के बावजूद समाज के सभी वर्गो के लिए समान अवसरों पर प्रकाश डाला गया है।

उन्होंने कहा, "यह इस विचारधारा के तहत है कि पार्टी समुदाय के प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने में सक्षम है। केंद्र में भाजपा सरकार के कार्यक्रम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले देश के सभी नागरिकों के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए चलाए जाते हैं।"

मारक ने नागालैंड का उदाहरण दिया, जहां भाजपा राज्य सरकार की एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और राज्य के किसी भी हिस्से में इस मामले को लेकर लोगों के बीच कोई टकराव नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि पार्टी जीवनशैली और संस्कृति में हस्तक्षेप नहीं करती है, जिसमें नागालैंड के लोगों की खान-पान की आदतें शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने राज्य में स्थानीय बुनियादी ढांचे और पारंपरिक प्रतिष्ठानों को मजबूत करने के लिए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के माध्यम से कई परियोजनाओं का विस्तार किया है।

मारक ने कहा कि मेघालय में भाजपा मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (एमडीए) सरकार की सहयोगी है और पार्टी के नेताओं और पदाधिकारियों की पहल से राज्य को केंद्र सरकार से विभिन्न परियोजनाएं मिलीं।

उन्होंने कहा, "परियोजनाओं और योजनाओं का लाभ बिना किसी पक्षपात या पूर्वाग्रह के निष्पक्ष रूप से वितरित किया गया है। योजनाओं का लाभ प्रदान करते समय लाभार्थियों से उनके धर्म या जाति के बारे में कभी नहीं पूछा गया।"

एमडीए गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाली भाजपा और एनपीपी के बीच संबंधों में विभिन्न कारणों से खटास आ गई, खासकर तब से जब मारक को कथित तौर पर 'वेश्यालय' चलाने के आरोप में पिछले साल 25 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था।

कुछ महीने जेल में रहने के बाद मारक को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

एनपीपी की सहयोगी होने के बावजूद भाजपा ने मेघालय की सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जहां 27 फरवरी को मतदान होना है।