चावल का पानी स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद गुण खूबसूरती बढ़ाने में जादुई रूप से काम करते हैं। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की रंगत में निखार आता है।

इन दिनों लोग खूबसूरती निखारने के लिए ब्यूटी रूटीन में महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स शामिल करते हैं, जिनमें केमिकल की मात्रा अधिक होती है। ये आपके स्किन और बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में आप चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं। तो चलिए जानते हैं, चावल का पानी बालों और त्वचा पर किन तरीकों से लगाएं।

बालों पर अप्लाई करें

चावल के पानी का इस्तेमाल आप बालों पर कर सकते हैं। यह नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इसके बाद अपने स्कैल्प पर चावल के पानी से मसाज करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार होते हैं।

प्राकृतिक टोनर

चावल का पानी स्किन के लिए काफी गुणकारी है। यह स्किन के लिए प्राकृतिक टोनर के रूप में काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है और रंगत में निखार भी आता है। एक बाउल में चावल का पानी लें, अब कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

फेसियल क्लिंजर

चेहरे पर नियमित रूप से चावल का पानी लगाने से त्वचा की डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा सॉफ्ट होती है। इसका उपयोग करने के लिए आप चावल के पानी को फेशियल क्लींजर में मिला सकते हैं।

सन बर्न

कई बार तेज धूप की वजह से स्किन पर सन बर्न की समस्या होती है। आप अपनी त्वचा को झुलसाने वाली धूप से बचाने के लिए चेहरे पर चावल का पानी अप्लाई करें। इसमें मौजूद स्टार्च दर्द और जलन से राहत दिलाने में मददगार है।

फेस पैक

चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आप इसे फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं या चावल के पानी में शहद और दही मिक्स कर त्वचा पर लगा सकते हैं। इस घरेलू उपाय से आपकी स्किन मॉइस्चराइज़ होगी।