करेला का स्वाद कड़वा होता है, जिससे कम ही लोग इसे खाना पसंद करते हैं। यह सब्जी पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें आयरन, फाइबर, विटामिन-A, विटामिन-C और जिंक पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। कुछ लोगों को यह सब्जी बहुत पसंद होती भी है, तो कई लोग इस सब्जी को देखती ही मुंह बनाने लगते हैं।

वैसे यह सब्जी शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है । इसे खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है, साथ ही यह शरीर में खून को साफ करता है, जिससे आप कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में आज आपको बताएंगे कि करेला की कड़वाहट को दूर कैसे करें।

करेले में मिलाएं हल्दी नमक और अमचूर

सबसे पहले करेले को धोएं और काटकर एक प्लेट में रख लें, फिर इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर और नमक मिलाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे दबाकर इसका पानी निचोड़ लें, फिर एक पैन में तेल गर्म करें, इसके बाद इसकी प्याज के साथ भुजिया बनाएं। आखिर में थोड़ा-सा अमचूर मिलाएं। जिससे करेला बनेगा बहुत ही क्रिस्पी और टेस्टी ।

करेले को उबालें

करेले को हल्का सा उबाल देकर कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। फिर उसे अपने हाथों से हल्का दबाकर उसमें से पानी निकाल लें। ध्यान रहे कि करेला टूटे नहीं, फिर इससे पंचफोरन, अमचूर, नमक, हल्दी लहसुन, मिर्ची के पीसे हुए मिश्रण से भरवा करेला बनाएं। यह बहुत टेस्टी और हेल्दी बनेगा।

दही से भी कड़वाहट दूर करें

इसके लिए आप करेले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें, इसे दही में डालकर एक घंटे के लिए रख दें, फिर एक घंटे बाद इसे दही से निकाल लें। इसे हल्का निचोड़ कर इससे पानी से निकाल लें, फिर इसकी टेस्टी भुजिया बनाएं।

करेले के तड़के में करें प्याज और सौंफ का इस्तेमाल

इसके लिए करेले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इसमें नमक डालकर कुछ देर के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निचोड़कर पानी निकाल लें। अब कढ़ाई में सौंफ का तड़का लगाएं, इसमें प्याज डालकर भून लें। फिर इसमें करेला डालकर मीडियम आंच पर इसे खूब अच्छे से भून लें। आखिर में इसमें अमचूर पाउडर मिलाकर मिक्स करें। तैयार है करेले की भुजिया।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि करेले को उसकी कड़वाहट दूर करने के लिए इसे बहुत ज्यादा न निचोड़ें। इससे इस सब्जी की पौष्टिकता कम हो जाती है।