वॉशिंगटन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे का गुरुवार को दूसरा दिन है। गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान कई अहम समझौते हुए। अमेरिका भारत के साथ परस्पर संबंधों को मजबूत करने के लिए दो शहरों में वाणिज्य दूतावास खोलेगा।अब फाइटर प्लेन के इंजन भी भारत में बनेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज व्हाइट हाउस पहुंचे हैं। जो बाइडेन और जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया। व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मोदी का स्वागत 21 तोपों की सलामी देकर किया गया। 
सेरिमोनियल वेलकम मे भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगे। बाइडेन, पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर के लिए स्टेज पर लेकर गए। गार्ड ऑफ ऑनर के लिए दोनों देशों के राष्ट्र गान की धुन बजाई गई। 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, भारत और अमेरिका का रिश्ता भरोसे और सम्मान का है। ऐसे मोके बहुत कम आते हैं। भारत के सहयोग से हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड को मजबूत किया है।  दशकों बाद लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए दिशा को मोड़ दिया।
बाइडेन ने कहा आपकी मेजबानी करने वाला पहला व्यक्ति बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। 
बाइडेन ने कहा कि कानून के तहत समानता, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धार्मिक बहुलवाद, लोगों की विविधता के मूल्य सिद्धांत पर दृढ हैं। 
प्रधानमंत्री मोदी ने व्हाइट हाउस में स्वागत समारोह के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह सम्मान भारत के 140 करोड़ लोगों ओर अमेरिका में रहने वाले 40 लाख भारतीयों का सम्मान है। इसके लिए बाइडेन का मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने वाला हूं। उम्मीद करता हूं कि आगे की तरह यह बातचीत भी सकारात्मक और उम्मीदों से भरी
होगी। मोदी ने कहा कि मे कामना करता हूं, भारत का तिरंगा और अमेरिका का स्टार स्ट्राइप हमेशा ऊंचा रहे। पीएम मोदी ने गॉड ब्लेस अमेरिका कहकर अपनी स्पीच खत्म की।
भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। रात 12:30 बजे कैपिटल हिल में बैठक होगी। देर रात 1:30 बजे अमेरिकी संसद के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करेंगे। भारतीय समयानुसार शुक्रवार कई सुबह 4 बजे मोदी के स्वागत में व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा गया है।