कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे कोटा-बूंदी खेल महोत्सव के लिए जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गांव से लेकर शहरी क्षेत्र तक बड़ी संख्या में टीमों का रजिस्ट्रेशन करवाने का क्रम लगातार जारी है। 

संसदीय क्षेत्र के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने तथा खेलों को उनके जीवन का प्रतिदिन का भाग बनाने के उद्देश्य से स्पीकर ओम बिरला की पहल पर कोटा-बूंदी खेल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। एक मई से प्रारंभ होने वाले इस खेल महोत्सव में टेनिस, बॉल क्रिकेट, कबड्डी और रस्साकशी के मुकाबले होंगे।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्तर पर, जबकि शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर टीमें बनाकर महोत्सव की वेबसाइट www.khelmahotsav.in पर निशुल्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। टीम के सभी खिलाड़ी एक ही गांव या वार्ड से होने चाहिएं। एक खिलाड़ी एक ही खेल स्पर्धा में भाग ले पाएगा।

पहले चरण के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर, जबकि शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय स्तर पर खेल जाएंगे। यहां विजेता रहने वाली टीमों को विधानसभा स्तर तथा संसदीय क्षेत्र स्तर के मुकाबलों में भाग लेने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 25 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन करवाए जा सकेंगे।

वेबसाइट-हेल्पलाइन पर मिलेगी सारी जानकारी

खेल महोत्सव कर वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ-साथ प्रतियोगिता के नियमों, शर्तों सहित सभी प्रकार की अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 9257932266, 9257952266 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

16 से अधिक उम्र के लोग ले सकेंगे भाग

खेल महोत्सव में भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष निर्धारित की गई है। इससे अधिक किसी भी आयु तक के लोग प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। तीनों ही खेलों में एक गांव से एक से अधिक टीमें भी भाग ले सकेंगी। प्रतियोगिता के सारे मुकाबले नॉकआउट आधार पर खेले जाएंगे।