काठमांडू। चुनाव आयोग ने जनता समाजवादी पार्टी के नेता रामसहाय प्रसाद यादव की उप राष्ट्रपति पद पर उम्मीदवारी बरकरार रखने का फैसला किया है। आयोग ने इस बावत यादव के खिलाफ दायर दो शिकायतों को खारिज कर दिया है।
दरअसल, चुनाव आयोग ने संविधान के प्रावधानों का हवाला देते हुए शुक्रवार को जानकारी दी थी कि उप राष्ट्रपति पद के लिए सिर्फ महिलाओं को ही उम्मीदवार बनने का मौका मिलेगा, पुरुषों को नहीं। सत्ता पक्ष के कुछ नेताओं ने आयोग के इस फैसले की आलोचना भी की। शनिवार को दाखिल किए गए नामांकन में जनता समाजवादी पार्टी के रामसहाय यादव और प्रमिला यादव, सत्तारूढ़ गठबंधन से जनमत पार्टी की ममता झा ने नामांकन पर्चा भरा। विपक्ष की ओर से यूएमएल की अष्टलक्ष्मी शाक्य उम्मीदवार हैं।
 
सीपीएन (यूएमएल) के महेश बरतौला और जनमत पार्टी की ममता झा ने शनिवार को जनता समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रामसहाय यादव के खिलाफ अलग-अलग शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायतों में कहा गया था कि जब इस बार उप राष्ट्रपति पद के लिए सिर्फ महिलाओं को ही उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया गया है, तो रामसहाय यादव की उम्मीदवारी ख़ारिज की जाए। चुनाव अधिकारी महेश शर्मा पौडेल ने आज रविवार को यादव के खिलाफ दायर दोनों शिकायतों को खारिज करने के फैसले की जानकारी दी है। नेपाल में उपराष्ट्रपति का चुनाव 17 मार्च को होगा।