मंडला ।   जिला मुख्यालय में राजा हृदय शाहके नाम से शासकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वर्चुअल माध्यम से रखेंगे। इस अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित मेडिकल कॉलेज के भूमिपूजन कार्यक्रम में सांसद केंद्रीय इस्पात ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। जिला मीडिया प्रभारी सुधीर कसार ने बताया कि जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए केंद्रीय राज्यमंत्री कुलस्ते ने प्रयास कर मेडिकल कॉलेज की सौगात जिले के नागरिकों के लिए प्रदान की है।

मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री

सीएम चौहान बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेगें। मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास ग्राम पंचायत आमानाला हाईवे के निकट स्थित आवंटित भूमि में दोपहर 3 बजे किया जायेगा। गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज स्वीकृति के बाद केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय में वन भूमि का हस्तांतरण नहीं होने के कारण मेडिकल कॉलेज भूमि पूजन नहीं हो पा रहा था। कुलस्ते के प्रयास से भूमि का हस्तान्तरण के साथ ही मेडिकल कालेज निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया। मंडला में राजा हृदय शाह के नाम से मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी।

इस कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष भीष्म द्विवेदी,विधायक देवसिंह सैयाम, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, पूर्व राज्यसभा सांसद संपतिया उइके, पूर्व विधायक डॉ शिवराज शाह, नगरपालिका अध्यक्ष विनोद कछवाहा,सहित पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व एवं जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी उपस्थित रहेंगें।

325 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कालेज

बीजेपी मीडिया प्रभारी कसार ने बताया कि केंद्रीय मंत्री फग्गनसिंह कुलस्ते के प्रयास से स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 2019 में मेडिकल कॉलेज की मंजूरी दी गयी थी। साथ ही मेडिकल कॉलेज के निर्माण एवं अन्य अधोसंरचना विकास के लिए 325 करोड़ रूपये की स्वीकृति केंद्र व राज्य सरकार ने संयुक्त रूप से जारी किया था। जिसमें 195 करोड़ केंद्र सरकार तथा 130 करोड की राशि राज्य सरकार के द्वारा स्वीकृत किये गये हैं।

मेडिकल कॉलेज के निर्माण के साथ ही शीघ्र ही मंडला में मेडिकल कॉलेज का पाठ्यक्रम भी आरंभ किया जायेगा। मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण की टेंडर प्रक्रिया मई 2023 में पूर्ण की जा चुकी है। निर्माण एजेंसी मध्यप्रदेश भवन विकास निगम को तय किया गया है साथ ही टेंडर बी.पी.कस्ट्रंक्शन कंपनी को मिला है जो शीघ्र ही निर्माण कार्य आरंभ करेगी।