कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद सदस्यता जाने के बाद पहली बार केरल में अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा करेंगे। राहुल गांधी 11 अप्रैल यानी मंगलवार को वायनाड जाएंगे। अपने दौरे के दौरान राहुल गांधी वायनाड में एक रैली को संबोधित भी करेंगे और रोड शो भी करेंगे।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से ही जीतकर संसद पहुंचे थे। अब जब मानहानि मामले में राहुल गांधी की संसद सदस्यता जा चुकी है तो वायनाड सीट पर जल्द उपचुनाव कराए जा सकते हैं। 

बता दें कि मोदी सरनेम विवाद पर गुजरात के सूरत की अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराते हुए दो साल जेल की सजा सुनाई थी। इसके चलते जनप्रतिनिधि कानून के तहत राहुल गांधी की संसद सदस्यता भी चली गई। हालांकि अगर उच्च अदालत से राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लग जाती है तो उनकी संसद सदस्यता की अयोग्यता भी लागू नहीं रहेगी। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी को वायनाड सीट ही वापस मिलेगी या नहीं क्योंकि उन्हें स्पीकर की अयोग्यता की अधिसूचना को भी अलग से चुनौती देनी होगी। 

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वायनाड सीट पर राहुल गांधी की लोकप्रियता बरकरार है। ऐसे में अगर राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लग जाती है और राहुल गांधी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो संभव है कि वह वायनाड सीट से ही अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।