चंडीगढ़ | पंजाब विधानसभा के बजट सत्र का शुभारंभ पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शुक्रवार को अपने अभिभाषण से किया। 24 मार्च तक चलने वाले विधानसभा के बजट सत्र के अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि आगामी 31 जुलाई तक हलवारा और आदमपुर हवाई अड्डों का निर्माण पूरा हो जाएगा और सरकार इन्हें घरेलू यात्रियों के लिए खोल देगी।

नागरिक उड्डयन और निवेश विभाग पंजाब द्वारा पटियाला एविएशन कांप्लेक्स में नागरिक और सैन्य विमान इंजन घटकों के साथ एवियनिक्स के बिजली और यांत्रिक सिस्टम के रखरखाव के लिए उत्कृष्टता केंद्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, कार्गो एंड लॉजिस्टिक्स एलाइड सर्विसेस कंपनी के बीच एक समझौता हुआ है। इसके तहत 31 जुलाई तक सिविल टर्मिनलों का निर्माण पूरा किया जाएगा।

राज्यपाल ने सदन में कहा कि मेरी सरकार ने गंभीर वित्तीय बाधाओं के बावजूद सभी वादों को पूरा करने के लक्ष्य के साथ शुरुआत की है। उन्होंने अपने अभिभाषण के दौरान विस सदस्यों को सुशासन का पाठ पढ़ाते हुए सदन की गरिमा बरकरार रखने की नसीहत दी। राज्यपाल ने कहा कि पंजाब की विधानसभा आदर्श है। सत्र के दौरान किसी तरह की असंसदीय भाषा का प्रयोग न हो। माननीय सदस्यों के बीच मतभेद हो सकता है लेकिन सदन के बीच अंतर्विरोध न हो। उन्होंने सुबह 11:09 बजे जयहिंद और वाहेगुरु जी का खालसा-वाहेगुरु की जी की फतेह से अपना अभिभाषण पूरा किया। इसके साथ ही विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां द्वारा सदन को सोमवार सुबह 10:00 बजे तक स्थगित कर दिया गया। सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा बुलाई जाएगी।

भगवंत मान सरकार को अपने शासनकाल के दौरान लगभग 41,043 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 2295 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिससे लगभग 2,50,585 युवाओं को रोजगार मिलेगा। यह बात राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने बजट सत्र के दौरान अपने अभिभाषण में कही। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान प्राप्त कुछ प्रमुख परियोजनाओं में टाटा स्टील लिमिटेड ने 2600 करोड़ रुपये, सनाथन पॉलीकॉट प्राइवेट लिमिटेड ने 1600 करोड़, नाभा पावर लिमिटेड ने 641 करोड़, मैक्स स्पेशलिटी फिल्म्स लिमिटेड ने 548 करोड़, वर्धमान स्पेशल स्टील्स ने 342 करोड़, फ्री डेनवर ग्रुप ने 328 करोड़, नेस्ले इंडिया लिमिटेड ने 214 करोड़, वर्धमान स्पेशल स्टील्स ने 342 करोड़ और कारगिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 160 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव दिए हैं।

राज्यपाल ने सदन में पंजाब सरकार द्वारा शुरू की आम आदमी क्लीनिक योजना की तारीफ की। राज्यपाल ने कहा- राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 504 आम आदमी क्लीनिक संचालित किए जा रहे हैं, जहां लोग मुफ्त ओपीडी सुविधा का लाभ उठा रहे हैं और इनमें मरीजों की मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच हो रही है। राज्यपाल ने कहा- मैं गर्व से घोषणा करता हूं कि हमारा राज्य एचएमआईएस डाटा के अनुसार 99.24% संस्थागत सुपुर्दगी के साथ 3 सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले राज्यों में से एक है।

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई स्कूल ऑफ एमिनेंस को कौशल के अवसर पैदा करने वाली योजना बताया। राज्यपाल ने कहा कि मेरी सरकार ने 21 जनवरी 2023 को एक प्रमुख कार्यक्रम स्कूल ऑफ एमिनेंस शुरू किया है। 117 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को स्कूल ऑफ एमिनेंस में तब्दील करने के लिए चुना गया है, जो नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की जरूरतों को पूरा करेंगे। ये स्कूल समर्थन और ताकत के पांच स्तंभों बुनियादी ढांचा, शिक्षा, मानव संसाधन, प्रबंधन, खेल और पाठ्यक्रम गतिविधियों और सामुदायिक जुड़ाव पर आधारित होंगे।