पंजाब। शहर में इन दिनों ई-रिक्शा का बोलबाला है। यातायात नियमों की जानकारी न होने के कारण जहां इनके चलते य़ह में ट्रैफिक की समस्या बनी हुई है, वहीं कई बार से हादसों का भी कारण बन जाते हैं। भले ही अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए कई लोगों ने ई-रिक्शा डाल लिए हैं, लेकिन शहर में चलने वाले करीब 30 फीसदी ई-रिक्शा बिना रजिस्ट्रेशन के ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं।

यही नहीं कई चालकों के पास तो लाइसेंस तक नहीं हैं। अब ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे ई-रिक्शा वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अभियान चलाने की योजना बनाई है। इसके तहत शहर में बिना रजिस्ट्रेशन के चलने वाले ई-रिक्शा इंपाउंड किए जाएंगे। इसके अलावा नियम न मानने वाले ई-रिक्शा चालकों के चालान भी काटे जाएंगे।

जाम की समस्या हुई पैदा

बिना पंजीकरण के अवैध रूप से सड़कों पर दौड़ रहे इन ई रिक्शा के कारण जहां एक ओर सरकार को राजस्व की हानि हो रही है। वहीं दूसरी तरफ हादसों का भी डर बना रहता है। इन दिनों ई-रिक्शा परेशानी का सबब बने हुए हैं। सड़कों पर ही नहीं चौराहों पर भी काफी संख्या में ई रिक्शा खड़े दिखाई दे जाते हैं, जिसमें अधिकांश तो ऐसे हैं जो कि काफी जर्जर हालत में होते हैं।इस स्थिति में इनके कारण हर समय हादसों का डर बना रहता है। इस समय शहर ही नहीं ग्रामीण क्षेत्र में भी यातायात के सबसे सस्ते साधन के रूप में ई रिक्शा का प्रयोग किया जा रहा है, जिससे इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बैटरी पर चलने वाले यह रिक्शा एक बार में चार्ज होने पर करीब 70 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं।