कृषि विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि तीन लाख हेक्टेयर के लक्ष्य के मुकाबले इस खरीफ सीजन में पंजाब ने अब तक का सबसे कम 1.75 लाख हेक्टेयर कपास का रकबा दर्ज किया है। यह पहली बार था कि पंजाब में कपास का रकबा दो लाख हेक्टेयर से कम हो गया है, जबकि राज्य के कृषि विभाग द्वारा पानी की खपत वाली धान की फसल के विकल्प के रूप में इसे बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने इस खरीफ सीजन में कपास के तहत 3 लाख हेक्टेयर क्षेत्र का लक्ष्य रखा था, लेकिन इस फसल के तहत केवल 1.75 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया जा सका। अधिकारियों के मुताबिक कपास के तहत अब तक के सबसे कम कवरेज का मुख्य कारण यह था कि पिछले दो वर्षों से सफेद मक्खी के संक्रमण और गुलाबी बॉलवर्म कीटों के हमले के कारण कपास को व्यापक नुकसान हुआ है। सफ़ेद मक्खियाँ पौधे का रस चूसकर कपास को नुकसान पहुँचाती हैं, जिससे उपज कम होती है, जबकि गुलाबी बॉलवर्म के लार्वा, जो कपास का एक प्रमुख कीट भी हैं, बीजों को खाते हैं और फ़सल के रेशों को नष्ट करते हैं और उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

सफेद मक्खी और गुलाबी सुंडी के प्रकोप ने किया निराश

उन्होंने कहा सफेद मक्खी और गुलाबी सुंडी के प्रकोप के कारण उपज में कमी ने किसानों को कपास का रकबा बढ़ाने से निराश किया। कपास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कमी के पीछे एक अन्य कारण कपास की बुवाई के समय बारिश थी जिससे मिट्टी का निर्माण कठिन हो जाता है। अधिकारियों के मुताबिक कपास की बुआई के समय बारिश होने से बीजों का अंकुरण प्रभावित होता है।

किसान धान की ओर करेंगे रुख

हालांकि किसानों ने 25,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में कपास उगाने वाले स्थानों में फिर से बोवनी की, लेकिन फिर से बारिश हुई, जिससे उन्हें आगे इसकी खेती न करने का फैसला करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अधिकारियों का कहना है कि जिन किसानों ने इस बार कपास नहीं बोया, वे बासमती और धान की ओर रुख करेंगे। पंजाब के कपास उत्पादक क्षेत्र बठिंडा, मुक्तसर, मनसा, फाजिल्का, संगरूर, मोगा और फरीदकोट हैं।

पिछले कई वर्षों में धीरे-धीरे सिकुड़ गया क्षेत्र

1990 के दशक में, पंजाब में कपास के तहत 7 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र हुआ करता था, लेकिन पिछले कई वर्षों में यह धीरे-धीरे सिकुड़ गया। 2012-13 में कपास का रकबा 4.81 लाख हेक्टेयर था, जो 2017-18 में घटकर 2.91 लाख हेक्टेयर रह गया। 2018-19 में कपास का रकबा 2.68 लाख हेक्टेयर था। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, यह 2019-20 में घटकर 2.48 लाख हेक्टेयर हो गया और फिर 2020-21 और 2021-22 में क्रमशः 2.52 लाख हेक्टेयर और 2.51 लाख हेक्टेयर हो गया। पंजाब ने 2018-19 में 827 किलोग्राम लिंट प्रति हेक्टेयर की उपज दर्ज की थी जो 2019-20 में घटकर 691 किलोग्राम लिंट प्रति हेक्टेयर हो गई। बताया कि यह और गिरकर 437 किलोग्राम लिंट प्रति हेक्टेयर रह गया।

बीजों पर 33 प्रतिशत की सब्सिडी

कपास की बुआई को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों में इस वर्ष 1 अप्रैल से कपास उत्पादक क्षेत्रों को टेल एंड तक नहर का पानी उपलब्ध कराया गया है। लुधियाना स्थित पंजाब कृषि विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाणित कपास के बीजों पर 33 प्रतिशत की सब्सिडी भी दी गई थी।