पंजाब के लोगों को घातक बीमारियों की चपेट से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग नई पहल करने जा रहा है। इसमें राज्य के सभी तीन करोड़ पंजाबियों की ब्लड प्रेशर, शुगर, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और बेसिक मेटाबोलिक रेट की जांच की जाएगी। प्रोजेक्ट का आगाज पटियाला से होगा।

पहले चरण में एक लाख लोगों को कवर किया जाएगा, उनकी बारीकी से जांच की जाएगी। इसके बाद उनका इलाज किया जाएगा। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि जिला अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए 14 जिलों में 85 डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) की सीटें मंजूर की गई हैं। 

अमृतसर के कैंसर अस्पताल में पैट सीटी-स्कैन, न्यूक्लियर मेडिसिन का विभाग शुरू किया जा रहा है। कपूरथला और होशियारपुर में नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। अब सरकारी अस्पतालों में सीटें 850 से बढ़कर 1050 हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्राइमरी केयर, सेकेंडरी केयर और टर्शरी केयर, तीनों पर काफी तेजी से काम किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेजों में न्यूरो सर्जरी क्लीनिक शुरू होने जा रहे हैं।

याद रहे कि सभी आम आदमी क्लीनिक आईटी पर आधारित हैं। इनमें तीन लोगों के पास टैबलेट्स रहते हैं जिससे मरीज का संपूर्ण मेडिकल रिकॉर्ड डिजिटाइज किया जा सकेगा। इमरजेंसी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नई योजना के तहत 550 हाउस सर्जन 24 घंटे-सातों दिन ड्यूटी पर रहेंगे।

राज्य के लोगों को शारीरिक व मानसिक रूप से सेहतमंद बनाने के लिए सीएम की योगशाला प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत रोजाना पूरे सूबे में 281 योग कैंप लगाए जा रहे हैं। इनमें 7 हजार लोगों को कवर किया जा रहा है। वहीं, अब इन कैंपों की संख्या बढ़ाकर एक हजार की जाएगी। इसमें 25 हजार लोगों को कवर किया जाएगा। यह दावा स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि पंजाब को डेंगू मुक्त बनाने के लिए चलाई जा रही ‘हर शुक्रवार डेंगू पर वार’ मुहिम को जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है।