युवाओं के आदर्श आज भी स्वामी विवेकानंद ही हैं। वर्ष 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव में हजारों की संख्या में पहली बार प्रजातंत्र की ताकत बनने वाले युवा मतदाताओं से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को सीधा संवाद करेंगे। पीएम की यह पहल कई मायनों में खास है।

युवाओं को अपने पाले में करने की भाजपा की कोशिश

अव्वल तो पहली बार मतदाता बने युवा मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में गोलबंद करने की पहल होगी। इसके अलावा युवाओं को यह एहसास कराया जाएगा कि प्रजातंत्र में बदलाव के असली वाहक वहीं हैं इसलिए उन्हें काफी सोच-समझ कर अपनी प्रजातांत्रिक शक्ति को राष्ट्रहित व विकास में लगाना होगा। उनका एक मतदान देश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त करेगा।

पीएम मोदी का नया मास्‍टर स्‍ट्रोक

इधर, भाजपा के नेता पीएम मोदी के इस पहल को मास्टर स्ट्रोक बताते हुए कहते हैं कि युवाओं को भटकाव व भ्रम की स्थिति में लाने की कोशिश विरोधी दल करते रहे हैं। ऐसे में युवाओं को सही दिशा दिखाने की जरूरत है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा स्तर पर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से संवाद करेंगे। इसके लिए भाजपा युवा मोर्चा के कांधे पर जिम्मेवारी तय की गई है।

दुमका के चार विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम

दुमका जिला में चार विधानसभा क्षेत्र पड़ता है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के तहत प्रत्येक विधानसभा में एलसीडी लगाकर इस कार्यक्रम को आयोजित करना है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए दुमका, जामा, जरमुंडी और शिकारीपाड़ा के भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता रेस हैं।

इनकी अगुवाई में होगा कार्यक्रम का आयोजन

दुमका विधानसभा में युवा मोर्चा के रुपेश मंडल की अगुवाई में दिग्घी में कार्यक्रम आयोजित होगा। अमन राज की अगुवाई में जामा विधानसभा क्षेत्र में जामा प्रखंड के सिलांदा में कार्यक्रम तय है। इसकी तैयारियों में युवा मोर्चा के दर्शन हेंब्रम को जिम्मेवारी दी गई है।

युवा मोर्चा के सनोज यादव और ओम साह बतौर संपर्क सूत्र जिम्मेवारी निभा रहे हैं। शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र में अविनाश सोरेन और जरमुंडी में अक्षय यादव की अगुवाई में तैयारियां हो रही है।

जानकारी के मुताबिक सभी विधानसभा क्षेत्र में इस बार बनाए गए वैसे युवा मतदाताओं से संपर्क साधा जा रहा है, जो पहली बार मतदान की प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे।