भोपाल । क्रिसमस और नया साल मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के लिए इस बार बड़ी सौगात लेकर आया है। नए साल के जश्न में भले ही अभी 17 दिन बचे हों लेकिन पर्यटन विकास निगम के अधिकतर होटलें पूरी तरह बुक हो चुकी हैं। इनमें मांडू महेश्वर सैलानी हनुवंतिया और उज्जैन हैं जहां के लिए बुकिंग पूरी हो चुकी है। पर्यटन विकास निगम की न केवल भोपाल रीजन की होटल बल्कि प्रदेश की अधिकतर होटल्स 80 फीसदी तक बुक हो चुकी हैं। इंदौर रीजन में आने वाले मांडू सैलानी हनुवंतिया और महेश्वर में 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक एक भी कमरा खाली नहीं है। वहीं हर दिन जनवरी में बुकिंग के लिए भी इंक्वायरी आ रही है। पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों के मुताबिक उज्जैन में पर्यटन विकास निगम तीन होटल का संचालन करता है। वहां अभी 80 फीसदी बुकिंग हो चुकी है।

हेरिटेज और प्रकृति के करीब नए साल का स्वागत
प्रदेश के लोगों ने क्रिसमस और नए साल के स्वागत के लिए प्रकृति के करीब जगहों के साथ ही हेरिटेज महत्व रखने वाले स्थलों को चुना है। यहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ नए साल के स्वागत के लिए पहुंचने वाले हैं। पर्यटन विकास निगम ने भी यहां विशेष तैयारियां की हैं। कई प्रमुख जगहों पर संगीत के कार्यक्रम भी रखे जाएंगे। 25 दिसंबर से दो जनवरी की अवधि में अलग-अलग तारीखों पर कुछ ही कमरे उपलब्ध हैं। बाइसन रिसार्ट मढ़ई में 12 डीलक्स काटेज में से एक भी उक्त तारीखों पर उपलब्ध नहीं हैं। इसी तरह पेंच नेशनल पार्क के सभी 10 कमरों को बुक कर लिया गया है। उज्जैन में निगम की तीन इकाइयों में 107 कमरों में से लगभग 85 फीसदी बुक हो चुके हैं। विश्वनाथन ने कहा कि कोविड पाबंदियां पूरी तरह से हटने के बाद पर्यटक नए साल का जश्न मनाने के लिए बड़े पैमाने पर निकल रहे हैं। इनमें दिल्ली पश्चिम बंगाल महाराष्ट्र और गुजरात के मेहमान सर्वाधिक हैं। विदेशी पर्यटक भी आते हैं लेकिन इस समय हमारे पास उनकी कोई संख्या नहीं है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई नवाचार भी किए जा रहे हैं जिसमें बेर फुट वाक नेचर वाक और नर्मदा परिक्रमा शामिल है।

शहर में भी होटल्स कैफे ने तैयारियां की शुरू
इतना ही नहीं शहर की सभी होटल्स और कैफे ने भी नए साल के स्वागत के लिए कई तरह से तैयारियां करना शुरू कर दिया है। शहर की सभी बड़ी होटल्स ने पिछले महीने ही केक मिक्सिंग सेरेमनी कर दी थी जिसके बाद अब नए साल के सेलिब्रेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। शहर के कई कैफे भी अलग-अलग तरह के ऑफर लेकर आ रहे हैं। इसमें युवाओं तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है।