प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायु सेना के विमान से जामनगर-अमृतसर एक्सप्रेस-वे के बीकानेर के नौरंगदेसर सेक्शन पर टचडाउन या लैंडिंग करेंगे। 8 जुलाई को पीएम की बड़ी जनसभा होनी है। इसके लिए एयरफोर्स की ओर से आज बुधवार से रिहर्सल शुरू कर दी जाएगी। जिसके सफल होने पर लैंडिंग की अनुमति दी जाएगी। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और प्रधानमंत्री कार्यालय से भी एयरफोर्स अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि क्या अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे पर विमान लैंडिंग की जा सकती है।

ट्रायल सफल रहा तो विमान से हाईवे पर लैंडिंग करने वाले पहले पीएम होंगे मोदी

सूत्रों के मुताबिक रिहर्सल के सफल रहने पर पीएम नरेंद्र मोदी बीकानेर नाल एयरपोर्ट से नौरंगदेसर में एक्सप्रेस वे पर वायुसेना के विमान से जाएंगे। अगर, ऐसा हुआ तो पहली बार भारत के कोई प्रधानमंत्री एक्सप्रेस वे पर विमान से लैंडिंग करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवम्बर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी पर विमान से उतरे थे। वहां एक्सप्रेस वे पर प्रॉपर हवाई पट्टी बनाई गई थी। जो 3.2 किलोमीटर लंबी है।

जहां लड़ाकू विमान उतारे जा सकते हैं। लेकिन, बिना हवाई पट्टी वाले एक्सप्रेस-वे पर विमान उतारना चुनौतीपूर्ण टास्क है। इससे पहले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत कई मंत्री हाईवे पर वायुसेना के विमान से टच डाउन कर चुके हैं। एयरफोर्स ऑफिसर इसके लिए रिहर्सल कर पीएमओ को रिपोर्ट भेजेंगे। हालांकि ऑप्शनल रूप से प्रधानमंत्री के लिए अलग से हेलीपैड भी बनाया जा रहा है। अगर यह रिहर्सल टेस्ट कामयाब नहीं रहा। तो पीएम नरेंद्र मोदी विमान से बीकानेर के नाल एयरपोर्ट आएंगे और फिर वहां से हेलीकॉप्टर से नौरंगदेसर जाएंगे।

पीएम 8 जुलाई को करेंगे 25000 करोड़ के विकास कार्यों के लोकार्पण-शिलान्यास 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई को बीकानेर में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों के साथ संवाद करेंगे मोदी यहां 25000 करोड रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे।

सीएम गहलोत ने रखी मांग एक्सप्रेस-वे से रिफाइनरी को जोड़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान दौरे से पहले सीएम अशोक गहलोत ने जोधपुर और पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे से जोड़ने की मांग केंद्र सरकार से की है। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से वर्चुअली कार्यक्रम में जुड़े गहलोत ने मांग रखी है कि राज्य की 50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की अधिसूचना, जोधपुर एलिवेटेड रोड की 2000 करोड़ रुपए की डीपीआर पर निर्माण और रिंग रोड के शेष कार्य को जल्द पूरा करवाया जाए ।