मुंबई । दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने के लिए भारत का सबसे बड़ा सिनेमा ऑपरेटर पीपीआर आईनोक्स एक अनोखा तरीका अपना सकता है। चूंकि फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लगातार फीकी पड़ रही हैं, इसलिए ये सिनेमाघर आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के दौरान प्रमुख मैच दिखाने पर विचार कर रहे हैं। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी नितिन सूद ने बताया कि कंपनी अगले माह से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप के अहम मैच दिखाएगी। उनका मानना है कि भारत में बेहद लोकप्रिय टी20 क्रिकेट पिछले साल अक्टूबर में हुए एक दिवसीय विश्व कप की तुलना में सिनेमाघरों में ज्यादा दर्शक खींचेगा।
दर्शकों की कमी से दो-चार हो रहे पीवीआर आईनॉक्स ने सिनेमाघरों में फिर से चहल-पहल लाने के लिए नई रणनीति तैयार की है। सूद ने कहा, तिमाही नतीजों में 130 करोड़ के घाटे के कारण कंपनी सिर्फ फिल्मों पर निर्भर न रहकर कॉन्सर्ट, खेल और खास कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इसके अलावा भारतीय दर्शकों को लुभाने के लिए के-पॉप परफॉरमेंस लाने पर भी विचार किया जा रहा है। हालांकि एक साल पहले के मुकाबले में मार्च तिमाही के घाटे में कमी आई है, फिर भी फिल्मों की रिलीज में देरी (चुनाव के बाद) को धीमी वृद्धि का कारण माना जा रहा है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों की बढ़ती लोकप्रियता सिनेमाघरों के लिए चुनौती बनी हुई है। मूवी स्क्रीन चेन, जो पिछले साल दो बड़ी कंपनियों के विलय से बनी है, को दर्शकों को आकर्षित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम और जियो सिनेमा जैसी सेवाएं कम दाम (रोज एक रुपये से भी कम) में फिल्में और शो दे रही हैं। दर्शकों को वापस लाने के लिए मूवी स्क्रीन चेन कई रणनीति अपना रही है।