करेला हर किसी को पसंद नहीं आता क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है. इसे जिसे इंग्लिश में Bitter Gourd या Bitter Melon कहा जाता है, ये एक पौष्टिक सब्जी है और इसमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. करेले को आप अलग-अलग तरीकों से पका सकते हैं, जैसे कि सब्जी, चिप्स, सलाद या जूस. अगर आपको करेले की कड़वाहट बर्दाश्त नहीं होती, तो आप इसे कम करने के लिए नमक और नींबू मिक्स कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इसे खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

करेला खाने के फायदे

1. सूजन होगा कम

करेले में पॉलीफिनोल नाम कंपाउंड पाए जाते हैं. इसके जरिए आप सूजन को कम कर सकते हैं. करेला अगर रेगुलर बेसिस पर खाया जाए तो शायद ऐसी परेशानी नहीं होगी.

2. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला एक अहम फूड्स है, उन्हें रोजाना इसका जूस पीना चाहिए क्योंकि इसमें इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने वाले कैमिकल्स होते हैं.

3. डाइजेशन के लिए बेहतर

करेले में अच्छा पाचन को सुधारने वाले गुण होते हैं, जिससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है और फिर कब्ज, गैस समेत कई पेट की परेशानियां दूर हो जाती हैं.

4. वजन होग कंट्रोल

करेला कम कैलोरी में होता है और यह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. अगर आप पेट और कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो करेले का सेवन जरूर करें.

5. स्किन के लिए फायदेमंद

करेले में विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान लोगों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है.

6. ज्वाइंट पेन से राहत

करेले में पाए जाने वाले अनुशासक एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ हो सकती हैं, जो शरीर के जोड़ों के दर्द को दूर कर सकते हैं.

7. कोलेस्ट्रॉल होगा कमकरेला 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसे परेशानियां पेश नहीं आएंगी.