प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शेखावाटी की धरती से देश के नौ करोड़ किसानों के खाते में एक साथ किसान सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी किसान सभा को भी संबोधित करेंगे। मोदी की सभा को लेकर सीकर और झुंझुनूं सहित शेखावाटी के लोगों में खासा उत्साह बना हुआ है। सीकर में पीएम मोदी राष्ट्र को 1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र समर्पित कर यूरिया गोल्ड लांच करेंगे। जबकि राजस्थान को छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय और एक केंद्रीय विद्यालय की सौगात देंगे। साथ ही सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे और पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।

बता दें कि भारत सरकार ने मौजूदा गांव, ब्लॉक, उप जिला, तालुका और जिला स्तरीय उर्वरक खुदरा दुकानों को मॉडल उर्वरक खुदरा दुकानों में बदलने का निर्णय लिया है, जिन्हें 'प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र' (पीएमकेएसके) के रूप में भी जाना जाता है। पीएमकेएसके कृषि संबंधी सभी इनपुट और सेवाओं के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेंगे। मोदी इस दौरान राष्ट्र को 1.25 लाख पीएमकेएसके समर्पित करेंगे, जो किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करेंगे और कृषि-इनपुट, उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि उपकरण, मिट्टी और बीज के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेंगे। किसानों में जागरुकता पैदा करेंगे, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और ब्लॉक व जिला स्तर के आउटलेटों पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करेंगे। यह पहल न केवल किसानों को इनपुट और सूचना तक आसान पहुंच उपलब्ध कराएगी, बल्कि कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा देगी।

भारत सरकार ने यूरिया गोल्ड के नाम से सल्फर लेपित यूरिया को लांच करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री किसानों के हित में यूरिया गोल्ड भी लांच करेंगे। एससीयू भारतीय मिट्टी में सल्फर की कमी को दूर करेगा, जो एक प्रमुख सूक्ष्म पोषक तत्व है। नीम लेपित यूरिया की तुलना में एससीयू में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता बेहतर है। इसके अलावा, एससीयू जल प्रदूषण और नमक सूचकांक में कमी सुनिश्चित करेगा, मिट्टी के संघनन से बचाएगा और फसल की गुणवत्ता और पैदावार में सुधार करेगा।

सीकर रैली से राजस्थान के हर जिले में प्रधानमंत्री के पहुंचने की शुरुआत होगी

प्रधानमंत्री मोदी का इस चुनावी साल में नौ महीने में आठवां राजस्थान दौरा है। इसमें बीजेपी कार्यकर्ताओं को चुनावी मैदान में उतरने का शंखनाद करेंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की योजनाओं के जवाब में प्रधानमंत्री सीकर से प्रमुख योजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री की प्रमुख घोषणाएं इस प्रकार होंगी...

* केंद्र सरकार ने मौजूदा गांव, ब्लॉक, उप जिला, तालुक और जिला स्तरीय उर्वरक खुदरा दुकानों को मॉडल उर्वरक खुदरा दुकानों में बदलने का निर्णय लिया है। इन्हें प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) के रूप में भी जाना जाता है।
* प्रधानमंत्री 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र का समर्पित करेंगे।
* पीएमकेएसके कृषि संबंधी सभी इनपुट और सेवाओं के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेंगे।
* कृषि-इनपुट (उर्वरक, बीज, कीटनाशक और कृषि उपकरण), मिट्टी और बीज के लिए परीक्षण सुविधाएं प्रदान करेंगे। किसानों में जागरुकता पैदा करेंगे, विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे और ब्लॉक, जिला स्तर के आउटलेटों पर खुदरा विक्रेताओं की नियमित क्षमता निर्माण सुनिश्चित करेंगे। यह पहल न केवल किसानों को इनपुट और सूचना तक आसान पहुंचाएगी बल्कि कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा देगी।
* प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड-सल्फर कॉटेड यूरिया लांच करेंगे, यह नीम कोटेड यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और प्रभावी होगा।
* एससीयू भारतीय मिट्टी में सल्फर की कमी को दूर करेगा, जो एक प्रमुख सूक्ष्म पोषक तत्व है। नीम कॉटेड यूरिया की तुलना में सल्फर कॉटेड यूरिया में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता बेहतर है।
* इसके अलावा सल्फर कोटेड यूरिया जल प्रदूषण और नमक सूचकांक में कमी सुनिश्चित करेगा। मिट्टी के संघनन से बचाएगा और फसल की गुणवत्ता और पैदावार में सुधार करेगा।
* प्रधानमंत्री सीकर में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 17000 करोड़ रुपये की 14वीं किस्त जारी करेंगे।
* प्रधानमंत्री डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों को शामिल किए जाने का शुभारंभ करेंगे।
* राजस्थान में स्वास्थ्य अवसंरचना के क्षेत्र में बड़ा विस्तार होगा। प्रधानमंत्री पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे और सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे।

भाजपा की दृष्टि से प्रधानमंत्री का दौरा अहम होने के कारण

* प्रदेश के सात संभागों में से छह में सभा हो चुकी है। सिर्फ कोटा संभाग में किसी केंद्रीय नेता की सभा नहीं हुई है। 27 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी सीकर से जिलों में भी सभाओं की शुरुआत करेंगे। सूत्रों के अनुसार, इसके बाद पीएम मोदी से लेकर अन्य केंद्रीय नेताओं की जिलों में सभाएं होंगी।
* ऐसे में यह माना जा रहा है कि जब राष्ट्रीय नेता सीधे आमजन से उनके विषय पर बातचीत करेंगे तो उनका सीधा जुड़ाव जनता से ज्यादा होगा।
* राजनीतिक दृष्टिकोण से पीएम मोदी की सीकर की सभा काफी महत्वपूर्ण है। सीकर से पीएम मोदी पूरे शेखावटी अंचल को साधने की कोशिश करेंगे। क्योंकि शेखावटी में पिछले विधानसभा चुनावों में बीजेपी का प्रदर्शन निराशाजनक था। यहां की 21 सीटों में से बीजेपी केवल तीन सीटें ही जीत पाई थी।
* सीकर जिले में बीजेपी के पास एक भी सीट नहीं है। पिछले विधानसभा चुनावों में सीकर जिले की आठ विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने सात सीटें जीती थी। वहीं, एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई थी। लेकिन बीजेपी सीकर जिले की एक भी सीट नहीं जीत पाई थी।
* वहीं, शेखावटी के दो अन्य जिलों में से झुंझुनूं जिले की सात सीटों में से बीजेपी ने केवल एक सीट जीती थी। शेष छह सीटें कांग्रेस के खाते में गई थी। वहीं, चूरू जिले की छह सीटों में से चार कांग्रेस और दो बीजेपी ने जीती थी।

झुंझुनूं जिले से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता जाएंगे सीकर

गुरुवार को सांवली सीकर में आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में झुंझुनूं विधानसभा से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भाग लेने जाएंगे। जानकारी देते हुए कार्यक्रम के विधानसभा प्रभारी डॉ बलराम दून ने बताया कि सीकर में आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए झुंझुनूं विधानसभा के प्रत्येक मंडलों से बसों व छोटे वाहनों से लगभग 20 हजार भाजपा कार्यकर्ता 27 जुलाई को सुबह आठ बजे अपने गंतव्य स्थान से रवाना होकर सीकर जाएंगे।

मोदी की सभा के लिए झुंझुनूं शहर मंडल से नगर मंडल अध्यक्ष कमलकांत शर्मा, बगड़ मंडल से नगर पालिका चेयरमैन गोविंद सिंह राठौड़, कुलोद मंडल से भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र भांभू तथा राष्ट्रीय परिषद प्रतिनिधि विश्वंभर पूनिया, झुंझुनूं ग्रामीण मंडल से निशित बबलू चौधरी एवं पूर्व जिला प्रमुख बनवारी लाल सैनी, सुल्ताना मंडल से विनोद झाझरिया एवं राजीव चौधरी के नेतृत्व में वाहनों के माध्यम से कार्यकर्ता सीकर के लिए रवाना होंगे।