न्यूयार्क । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र यानी यूएन सचिवालय में योग सत्र का नेतृत्‍व करेंगे। साल 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। इसके बाद दुनिया ने सही मायने में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अपनाया है। पीएम मोदी 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पहली बार योग सत्र का नेतृत्व करने जा रहे हैं, जो भारत के ल‍िए गौरव का व‍िषय होगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में जागरूकता बढ़ाना है।
उल्लेखनीय है क‍ि भारत संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि है और संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को प्रस्‍ताव‍ित करने के 9 साल बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक स्मरणोत्सव के रूप में यूएन मुख्यालय में इस दिन योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। योग सत्र 21 जून को सुबह 8 बजे से 9 बजे तक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में उत्तरी लॉन में चलेगा। इसी जगह पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्षता के दौरान देश के राष्ट्रप‍िता महात्‍मा गांधी की एक प्रत‍िमा स्थापित की गई थी।
ऐतिहासिक योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों, राजदूतों, दूतों, सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैश्विक और प्रवासी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के सहभागिता करने उम्मीद है। योग के विशेष सत्र के ल‍िए गेस्‍ट और उपस्थित लोगों को प्रोत्‍साह‍ित करने को योग के अनुकूल पोशाक पहनने के लिए उपलब्‍ध करवाई जाएंगी और योग मैट प्रदान किए जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि मैं अगले सप्ताह यूएन मुख्‍यालय के नॉर्थ लॉन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र के 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने को लेकर उत्साहित हूं। 
राष्ट्र ने रेखांकित किया कि योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है, जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। योग शब्द संस्कृत से निकला है और इसका अर्थ है जुड़ना या एकजुट होना, जो शरीर और चेतना के मिलन का प्रतीक है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना के लिए यूएनजीए प्रस्ताव का मसौदा भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों ने इसका समर्थन किया था।
मिशेलिन-स्टार शेफ, लेखक, फिल्म निर्माता और उद्यमी विकास खन्ना ने एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि वह न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन डीसी के लिए 21 जून को अपनी आध‍िकार‍िक राजकीय यात्रा के ल‍िए रवाना होंगे और 22 जून को वो राजकीय रात्रिभोज में पीएम मोदी की मेजबानी भी करेंगे। विकास खन्ना ने कहा कि पिछले लगभग 25 सालों से अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय के रूप में मैं वास्तव में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। वह दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच एक सेतु रहे हैं।
खन्ना ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं। वे 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। मोदी 23 जून को वॉशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देश भर के केवल आमंत्र‍ित डायस्पोरा नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे।