PM Modi Speech: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुख्यालय पहुंचे. पीएम मोदी ने यहां पर पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, तीन राज्यों ने बीजेपी को आशीर्वाद दिया. नॉर्थ-ईस्ट के लोगों की लोकतंत्र में आस्था है. चुनाव परिणाम कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल है.

कहानी अभी बाकी है

पीएम मोदी ने कहा, आपने (कार्यकर्ताओं) जो मोबाइल फोन के माध्यम से प्रकाश फैलाया है, ये पूर्वोत्तर के नागरिकों का सम्मान है. पूर्वोत्तर के देशभक्ति का सम्मान है, प्रगति के रास्ते पर जाने का सम्मान है. ये प्रकाश उनके सम्मान में है, उनके गौरव में है. आप सभी का मैं धन्यवाद करता हूं. पीएम मोदी ने कहा, बीते वर्षों में बीजेपी मुख्यालय ऐसे अनेक अवसरों का साक्षी बना है. आज हमारे लिए जनता जनार्दन को विनम्रता से नमन करने का एक और अवसर आया है. मैं त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की जनता का सर झुकाकर वंदन करता हूं, उनका आभार व्यक्त करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, पहले त्रिपुरा में ये हाल था कि एक पार्टी के अलावा दूसरी पार्टी का एक झंडा तक नहीं लगाया जा सकता था. अगर किसी ने लगाने की कोशिश की तो उसे लहूलुहान कर दिया जाता था. इस बार इन चुनावों में हमने कितना बड़ा परिवर्तन देखा है. अब हम नई दिशा पर चल पड़ा हुआ पूर्वोत्तर देख रहे हैं. पीएम ने कहा, आज के नतीजे सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं की मेहनत का परिणाम हैं. आज के चुनाव और इन चुनाव परिणामों में देश के लिए, दुनिया के लिए बहुत सारे संदेश हैं.

पीएम मोदी ने कहा, पहले त्रिपुरा में ये हाल था कि एक पार्टी के अलावा दूसरी पार्टी का एक झंडा तक नहीं लगाया जा सकता था. अगर किसी ने लगाने की कोशिश की तो उसे लहूलुहान कर दिया जाता था. इस बार इन चुनावों में हमने कितना बड़ा परिवर्तन देखा है. अब हम नई दिशा पर चल पड़ा हुआ पूर्वोत्तर देख रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे इस बात का संतोष है कि प्रधानमंत्री के कार्यकाल में बार-बार नॉर्थ-ईस्ट जाकर मैंने दिलों को जीता है और यही मेरे लिए सबसे बड़ी जीत है. मुझे यह संतोष भी है कि पूर्वोत्तर के लोगों को यह अहसास हो रहा है कि अब उनकी उपेक्षा नहीं होती.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, ऐसे विशेष शुभचिंतक भी हैं, जिन्हें यह सोच-सोच कर सिर में दर्द भी होता है कि बीजेपी की जीत का राज क्या है. लेकिन मैं ऐसे हर शुभचिंतक को बीजेपी की सफलता का रहस्य बताना चाहता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा, बीजेपी के विजय अभियान का रहस्य छिपा है 'त्रिवेणी' में. इसकी पहली शक्ति हैं- बीजेपी सरकारों के कार्य, दूसरी शक्ति है- बीजेपी सरकारों की कार्य संस्कृति, तीसरी शक्ति है- बीजेपी कार्यकर्ताओं का सेवा-भाव.

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत पर पूर्वोत्तर के इस राज्य की जनता के प्रति आभार जताया और कहा कि उनका वोट विकास और स्थिरता के लिए है. उन्होंने नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी)-बीजेपीगठबंधन को बहुमत मिलने के लिए भी राज्य की जनता को बधाई दी और कहा कि डबल इंजन की सरकार राज्य की प्रगति के लिए काम करती रहेगी.

प्रधानमंत्री ने मेघालय में बीजेपी का समर्थन करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इस राज्य को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए पार्टी कड़ी मेहनत करती रहेगी. निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी और उसकी सहयोगी आईपीएफटी ने त्रिपुरा में जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. नगालैंड में सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी)-बीजेपी गठबंधन ने 33 सीटें जीतकर 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया. एनडीपीपी ने 21 सीटें जीती हैं जबकि बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. एनडीपीपी और बीजेपी ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. एनडीपीपी ने 40 और बीजेपी ने 20 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे. मेघालय में विधानसभा चुनाव परिणामों के रूझान त्रिशंकु विधानसभा का संकेत दे रहे हैं. यहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी यहां दो सीटें जीत चुकी है जबकि एक पर उसे बढ़त हासिल है.