सनातन धर्म में हफ्ते का हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा को समर्पित होता हैं वही रविवार का दिन भगवान श्री सूर्यदेव की आराधना के लिए श्रेष्ठ माना गया हैं भक्त इस दिन प्रभु को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं।

लेकिन इसी के साथ सूर्यदेव की रोजाना आराधना करना भी उत्तम माना जाता हैं।

मान्यता है कि रोज़ नियमित रूप से अगर भगवान सूर्यदेव को जल अर्पित किया जाए तो भगवान की कृपा साधक पर बरसती है साथ ही साथ भगवान श्री सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों को भी करना उत्तम माना जाता हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के उपाय-
अगर आप भगवान सूर्यदेव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप रविवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे आटे का चौमुखी दीपक बनाकर जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि और यश की प्राप्ति होती हैं। इसके अलावा अगर नियमित रूप से घर के प्रवेश द्वार पर घी का एक दीपक जलाया जाए तो इससे भगवान सूर्यदेव के साथ साथ माता लक्ष्मी की कृपा भी भक्तों को मिलती हैं और धन लक्ष्मी का घर में वास होता हैं।

ज्योतिष अनुसार अगर मान सम्मान व नौकरी में तरक्की पाना चाहते हैं तो ऐसे में रविवार के दिन सूर्य साधना के समय लाल रंग के वस्त्रों को धारण करें और चंदन का तिलक लगाएं। ऐसा करने से भगवान जल्दी प्रसन्न होकर कृपा करते हैं।