अंडमान-निकोबार एक ऐसी खूबसूरत जगह है जहां जाने का सपना हर घुमक्कड़ की लिस्ट में होता है। ये एक ऐसी जगह है जो बीच लवर्स से लेकर नेचर और एडवेंचर लवर्स तक के लिए बेस्ट है। एडवेंचर्स के तो यहां ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं और अगर आपको स्वीमिंग आती है, तब तो आप यहां के उन नजारों को भी देख सकते हैं, जिसके लिए अंडमान मशहूर है। यहां के बीच खूबसूरती में तो नंबर वन हैं ही साथ ही साफ-सफाई में भी। बीच को एक्सप्लोर करने के अलावा आप बनाना राइड, जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, स्‍कूबा डाइविंग, स्पीड बोट राइड, रो बोट पैडलिंग जैसी एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते हैं, लेकिन यहां घूमने के साथ कुछ और भी बातों का ध्यान रखना होगा, वरना आप मुसीबत में फंस सकते हैं जिसकी वजह से आपकी ट्रिप बर्बाद हो सकती है। आइए जान लेते हैं क्या हैं वो चीज़ें। 

इन चीजों को ले जाने की है मनाही

गोवा या अन्य दूसरे जगहों की तरह यहां बीच पर आप स्‍मोकिंग और ड्रिंकिंग नहीं कर सकते। बीच ही नहीं बल्कि पब्लिक प्‍लेस पर भी ऐसा करने की गलती न करें। इसके अलावा अंडमान में प्‍लास्टिक बैग्‍स यूज करने की भी मनाही है। ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। साथ ही छह महीने की सजा भी हो सकती है, तो इन बातों का ध्यान रखें।

सीपियों को साथ न ले जाएं

समुद्र तट पर खूबसूरत सीपियां नजर आ जाएं, तो उन्हें बैग या जेब में भरने की गलती न करें। इससे भी आप मुसीबत में फंस सकते हैं। अगर आपको इन सीपियों को ले जाना है, तो वहां से खरीदकर ले जाएं। 

बॉनफायर करने की गलती न करें

ट्रिप में जब तक बॉनफायर न हो क्या ही मजा, वैसे तो ये सच है, लेकिन अंडमान में ऐसा करने की गलती न करें। अगर आप यहां के समुद्र तटों या जंगलों में बॉनफायर करना आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। ऐसा करने पर आपको जेल की सजा हो सकती है। इसके अलावा आइलैंड पर कैंपिंग करना भी मना है।