प्रयागराज: महाकुंभ 2025 के महाआयोजन के लिए सरकार की ओर से भी तेजी दिखाई जा रही है। बड़ी परियोजनाओं के लिए धनराशि की मंजूरी में बिल्कुल भी देरी नहीं की जा रही है। दुनिया के सबसे बड़े मेले में आवागमन के लिहाज से महत्वपूर्ण फाफामऊ-सहसों मार्ग के चौड़ीकरण को 154 करोड़ रुपये शासन से स्वीकृत हो गए हैं। इस सड़क को अब फोरलेन किया जाएगा।

फाफामऊ से सहसों तक 17 किमी सड़क अभी 10 मीटर चौड़ी है। अब इस सड़क को 15 मीटर चौड़ी किया जाएगा। इसके लिए शासन की व्यय वित्त समिति ने 154 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। फोरलेन होने वाली इस सड़क के साथ मनसैइता नदी पर पुल तथा रेलवे क्रासिंग पर एक आरओबी का भी निर्माण किया जाएगा।

इन जिलों के लोगों को होगी आसानी

प्रयागराज मेला प्राधिकरण के तहसीलदार विवेक शुक्ला ने बताया कि इस सड़क के चौड़ी होने से महाकुंभ के दौरान जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, देवरिया समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रद्धालुओं के आवागमन में काफी सहूलियत होगी। इन जनपदों से आले स्नानार्थी इसी मार्ग से फाफामऊ पहुंचेंगे, जहां से वे गंगा पथ से महाकुंभ मेला में प्रवेश करेंगे।

इससे महाकुंभ मेला क्षेत्र में उन्हें ज्यादा दूर तक पैदल नहीं चलना पड़ेगा। इस सड़क के चौड़ी होने से फाफामऊ में जाम की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही इस ओर से आने वाले वाहनों को शहर में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया

फाफामऊ-सहसों मार्ग के चौड़ीकरण तथा इस सड़क पर पड़ने वाली मनसैइता नाले पर नए ब्रिज और रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण के लिए धन की स्वीकृति मिल गई है। अब जल्द ही टेंडर कराकर काम शुरू कराया जाएगा।