बिहार में उमस भरी गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में जल्द ही मौसम बदलने वाला है और पटना समेत कई जिलों में जोरदार बारिश होगी. अगले 24 घंटों में सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज सहित 9 जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कमजोर पड़ने से उमस बढ़ गई है, जिससे लोग गर्मी से परेशान हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में गोपालगंज में सबसे ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. अगले 48 घंटों तक राज्य के तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है.

मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई से मॉनसून के फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है. भारतीय मौसम विभाग ने 23 और 24 जुलाई को सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिलों में कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई है. बारिश के कारण राज्य की कई नदियों में जलस्तर बढ़ गया है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, गंडक नदी का जलस्तर गोपालगंज के डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से 8 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है. खगड़िया जिले के बलतारा में कोसी नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 75 सेंटीमीटर ऊपर दर्ज किया गया है. अररिया जिले में परमान नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 9 सेंटीमीटर ऊपर बह रहा है.

सुपौल जिले के पांच प्रखंडों में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है. शुक्रवार शाम 4 बजे तक भीमनगर कोसी बैराज से 1,72,810 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र बराह से 1,47,125 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. अब तक एक दर्जन से ज्यादा कच्चे मकान कोसी नदी में बह गए हैं. सुपौल सदर, किशनपुर, निर्मली, मरौना और सरायगढ़-भपटियाही सहित जिले के पांच प्रखंड अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं, जहां राहत और बचाव कार्य जारी है. कटिहार के अमदाबाद के लखनपुर में कटाव स्थल पर इंजीनियरों की टीम लगातार निगरानी कर रही है. अररिया जिले से होकर बहने वाली नदियों का जलस्तर फिलहाल सामान्य है. आपदा प्रबंधन विभाग बांधों की सुरक्षा पर कड़ी नजर रखे हुए है.