हरतालिका तीज 19 सितंबर 2023 को मनाई जाएगी. हरतालिका तीज मुख्य रूप से राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है। इस साल हरतालिका तीज पर रवि और इंद योग का संयोग बन रहा है.

यह सुहाग का त्योहार है इसलिए हरतालिका तीज पर महिलाओं को 16 श्रृंगार करके पूजा करनी चाहिए। ऐसे में अगर राशि के अनुसार साड़ी और चूड़ियां पहनी जाएं तो व्रत करने वाले को दोगुना लाभ मिलता है।

 

हरतालिका तीज 2023, राशि के अनुसार पहनें साड़ी
मेष- मेष राशि की महिलाओं को हरतालिका तीज के दिन लाल रंग की साड़ी पहननी चाहिए. लाल रंग प्रेम का प्रतीक है। इससे पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है और मंगल ग्रह की कृपा भी मिलती है।

वृषभ- वृषभ राशि के स्वामी चंद्रमा हैं, जिनका पसंदीदा रंग सफेद है, लेकिन हरतालिका तीज पर सफेद रंग नहीं पहना जाता है, ऐसे में आप चांदी या सुनहरे रंग की साड़ी और चूड़ियां पहन सकती हैं। इससे दम्पति का मानसिक तनाव दूर होता है। शिव बहुत प्रसन्न हैं.

मिथुन- मिथुन राशि का प्रतीकात्मक रंग हरा है. इस राशि की महिलाओं को हरतालिका तीज पर हरी साड़ी, सूट और चूड़ियां पहनकर पूजा करनी चाहिए। मान्यता है कि इससे परिवार में खुशहाली आती है। खाली गोद जल्द ही भर जाती है।

कर्क राशि:- कर्क राशि भी चंद्रमा से प्रभावित होती है, ऐसे में इस राशि की महिलाओं को चांदी और गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए, इससे दांपत्य जीवन में कलह दूर होगी। जीवनसाथी से नजदीकियां बढ़ेंगी।

सिंह - सिंह राशि की सूर्य राशि सिंह है। सूर्य का पसंदीदा रंग लाल और नारंगी है। हरतालिका तीज पर सिंह राशि की महिलाओं को इस रंग की साड़ी और चूड़ियां पहननी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे पति-पत्नी के बीच सम्मान की भावना पैदा होती है। एक दूसरे के विचार मेल खाने लगते हैं.

कन्या - सौभाग्य, सफलता और समृद्धि लाने के लिए कन्या राशि की महिलाओं को हरतालिका तीज पर हरी साड़ी और चूड़ियाँ पहननी चाहिए।

तुला राशि:- तुला राशि की महिलाओं को हरतालिका तीज पर गुलाबी, सिल्वर रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा। इससे शुक्र की कृपा से सुंदरता बढ़ती है और पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है।

 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि का स्वामी भी मंगल है। इस राशि की महिलाओं को आज लाल और मैरून रंग की साड़ी पहनना शुभ रहेगा। इससे आप दोनों के लिए सौभाग्य आएगा।

धनु- धनु राशि की महिलाओं को हरतालिका तीज पर पीला रंग पहनना चाहिए। इससे विवाह के अवसर बनते हैं और विवाहित स्त्री को सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलता है।

मकर- मकर राशि वालों के लिए काला रंग शुभ है लेकिन वे पूजा के दौरान काले कपड़े नहीं पहनते हैं, इसलिए आज आप नीली या किसी भी गहरे रंग की साड़ी पहन सकती हैं।

कुंभ- कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि है। इसलिए इस राशि की महिलाओं को नीले, बैंगनी, आसमानी रंग की साड़ी भी पहननी चाहिए। इससे पति को जीवन मिलता है। नौकरी में उन्नति होगी।

मीन- मीन राशि का स्वामी बृहस्पति है। ऐसे में आपको हरतालिका तीज पर पीले या नारंगी रंग की साड़ी और चूड़ियां पहनकर पूजा करनी चाहिए। इससे आपको माता पार्वती का आशीर्वाद मिलेगा और आपको मनचाहा वर मिलेगा।