इस्लामाबाद| पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने कहा है कि पाकिस्तान सहित दुनिया भर में यातायात संबंधी मौतों और चोटों को कम करने के लिए सड़क सुरक्षा रणनीतियों और नीतियों को ठीक से लागू करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपति ने बुधवार को इस्लामाबाद स्थित इंटरनेशनल पार्लियामेंटेरियन कांग्रेस द्वारा आयोजित सांसदों के लिए सड़क सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, वाहनों की संख्या में वृद्धि के साथ, सड़कों पर यातायात कई गुना बढ़ गया है। इससे यात्रियों के समक्ष खतरा पैदा हो गया है। वे दुर्घटनाओं का सामना कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक सड़क सुरक्षा मुद्दों को उजागर करने के लिए सम्मेलन में विदेशी सांसदों, प्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों और प्रासंगिक हितधारकों के विशेषज्ञों ने भाग लिया।

सड़क सुरक्षा पर प्रभावी कानून बनाने में सांसदों की भूमिका को रेखांकित करते हुए अल्वी ने विधायकों से आग्रह किया कि वे व्यापक सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों को राष्ट्रीय योजना में शामिल करें और साथ ही इसे लागू करने के लिए समुदायों को शिक्षित करें।

उन्होंने कहा यातायात दुर्घटनाएं पाकिस्तान में मौतों के प्रमुख कारणों में से एक हैं। निगरानी कैमरों, सुरक्षित सड़क बुनियादी ढांचे, आसानी से समझने वाले यातायात चित्रण और वाहनों के उचित निरीक्षण के माध्यम से दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है।

अल्वी ने मोटर चालकों द्वारा विशेष रूप से सीटबेल्ट का उपयोग करने, हेलमेट पहनने और यातायात दुर्घटनाओं से बचने के लिए शारीरिक फिटनेस की निगरानी पर जोर दिया।