इस्लामाबाद । इनकार के बाद तुर्की अब पाकिस्तान के सत्कार के लिए तैयार है। खबर है कि पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ फरवरी में भूकंप प्रभावित तुर्की का दौरा करने जा रहे हैं। खास बात है कि इसके पहले पीएम शरीफ 8 फरवरी को यह दौरा करने वाले थे, लेकिन खबरें आई थीं कि भूकंप से बचाव और राहत कार्य में व्यस्त तुर्की ने इसके लिए मना कर दिया था। भूकंप से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 41 हजार के पार जा चुका है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की तरफ से पीएम शरीफ के आगामी दौरे की जानकारी दी गई है। वह 16-17 फरवरी को तुर्की में रहने वाले हैं। इस दौरान वह तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन से भी मुलाकात करने वाले हैं।
खबर है कि पाकिस्तान ने भी तुर्की की मदद करने की बात कही है। इधर, संयुक्त राष्ट्र की तरफ से भी देशों से मदद की अपील की गई है। महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, अब मैं दुनिया से आपकी मदद करने का आग्रह कर रहा हूं, जैसे आपने वर्षों से जरूरतमंद लोगों की मदद की है। गुटेरेस ने कहा तुर्की की जरूरतें बहुत अधिक हैं, लेकिन कृपया जान लें कि हम आपकी सहायता के लिए वह सब कुछ करेंगे जो हम कर सकते हैं और हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसा करने की अपील करते हैं।
पाकिस्तान से पहले कतर के प्रतिनिधिमंडल के तुर्की जाने की खबरें सामने आई थीं। कहा जा रहा है कि कतर के आमिर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी मुल्क का दौरा करने वाले हैं। तुर्की को कतर की तरफ से 5 करोड़ रियाल, 10 हजार मोबाइल घर और राहत और बचाव सामग्री से लैस एयर ब्रिज दिया गया है। इसके अलावा भारत सहित कई देशों ने तुर्की को मदद भेजी है।