पाकिस्तान में पिछले कई दिनों से गृहयुद्ध जैसे हालात बने हुए है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भ्रष्टाचार के मामले में 9 मई को गिरफ्तार किया गया था। तबसे उनके पार्टी के नेता सड़कों पर हैं और इमरान खान के गिरफ्तारी को "अवैध" और "गैरकानूनी" बताते हुए हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। यह हिंसा कई दिनों से चल रही है।

अब पाक सेना PTI चीफ और PTI समर्थकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मूड में है। सूत्रों के मुताबिक पाक सेना इमरान खान को घेरने के लिए आर्मी एक्ट और आफिशियल सीक्रेट्स एक्ट का इस्तेमाल कर सकती है। इन प्रावधानों में सजा-ए-मौत और आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

सेना ने अब इमरान खान सहित किसी को भी नहीं बख्शने का फैसला किया है, जिसे वह सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ जघन्य अपराध करार देती है। इसमें कहा गया है कि अपराधियों को "पाकिस्तानी सेना अधिनियम और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम" सहित "पाकिस्तान के प्रासंगिक कानूनों" के तहत मुकदमों के माध्यम से न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।

आर्मी एक्ट और ऑफिशियल सीक्रेट्स एक्ट को शामिल करने का सेना का फैसला एक गंभीर प्रावधान है जिसमें इमरान खान, उनकी पार्टी के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं पर ऐसे आरोप लगाए जा सकते हैं, जिसकी सजा मौत की सजा या आजीवन कारावास हो सकती है।

पाकिस्तानी सेना अधिनियम आमतौर पर सेवारत अधिकारियों पर लागू होता है, जिन पर संस्था की आंतरिक जांच, परीक्षण और दंड प्रणाली के माध्यम से मुकदमा चलाया जाता है। जिसमें दोषी पाए जाने पर एक अधिकारी को कोर्ट मार्शल और एक अपमानजनक माध्यम से सेवा से छुट्टी दे दी जाती है।