भारत के केंद्रीय बैंक ने कल शाम को पी वासुदेवन को आरबीआई का नया एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर को नियुक्त किया है। ये 3 जुलाई से अपनी कार्यभार को संभालेंगे। इनके पास मुद्रा प्रबंधन से जुड़े कई तीन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी उनके पास होगी। इनके पास करेंसी मैनेजमेंट, कॉर्पोरेट स्ट्रेटेजी और बजट विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। इससे पहले वो डिपार्टमेंट ऑफ पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम के इंचार्ज चीफ मैनेजर के तौर पर काम कर रहे थे। ये आरबीआई के हेड ऑफिस के साथ दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के ऑफिस में भी काम कर चुके हैं। आरबीआई के एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि वासुदेवन ने बैंकों के साथ नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों, पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम में भी काम किया है। इसी के साथ ये बैंकर्स ट्रेनिंग कॉलेज में मेंबर ऑफ फैकल्टी भी रह चुके हैं।

पी वासुदेवन की शिक्षा

वासुदेवन के पास सूचना प्रणाली ऑडिट (सीआईएसए), सूचना सुरक्षा प्रबंधन (सीआईएसएम) और फिनटेक (सिंगापुर का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय) में मास्टर डिग्री है। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स (सीएआईआईबी) के प्रमाणित एसोसिएट और व्हार्टन स्कूल के स्टूडेंट भी रह चुके हैं।

इन पदों पर भी हुई नियुक्ति

पिछले महीने आरबीआई ने दो नए कार्यकारी निदेशकों की नियुक्ति को लेकर ऐलान किया था। इसमें डॉ. राजीव रंजन और डॉ. सितिकांथा पटनायक को चुना गया है। डॉ. राजीव रंजन कार्यकारी निदेशक के रूप में काम करेंगे। इन्हें मौद्रिक नीति विभाग (एमपीडी) की जिम्मेदारी दी गई है। यह आरबीआई एमपीसी के मेंबर के रूप में भी काम करेंगे। वहीं, डॉ. सितिकांथा पटनायक को आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर) की जिम्मेदारी दी गई है। यह कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त हुए हैं।