नई दिल्ली । कांग्रेस ने कहा कि विपक्ष का कोई भी गठबंधन कांग्रेस के बिना सफल नहीं हो सकता। पार्टी अपनी पूर्ण बैठक में राज्यों में गठबंधन के साथ-साथ 2024 के आम चुनाव पर भी चर्चा करेगी। जयराम रमेश ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कांग्रेस के बिना कोई भी गठबंधन विफल हो जाएगा, पूर्ण अधिवेशन में कांग्रेस चुनाव पूर्व गठबंधन और चुनाव बाद गठबंधन दोनों पर चर्चा करेगी। उन्होंने कहा यह झूठा प्रचार है कि कांग्रेस गठबंधन के विचार के खिलाफ है, हम केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में गठबंधन में हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस समान विचारधारा वाली पार्टियों को साथ लेने की कोशिश कर रही है और बजट सत्र में विपक्ष ने संयुक्त रूप से कुछ को छोड़कर अडानी हिंडनबर्ग रिपोर्ट में जेपीसी की मांग की। जयराम ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान का भी स्वागत किया कि कांग्रेस और उसके नेता राहुल गांधी को बिना किसी देरी के विपक्षी एकता पर फैसला लेना चाहिए। नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दल मिलकर चुनाव लड़ें तो अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा को 100 से कम सीटें मिलेंगी।
सीएम नीतीश कुमार ने कहा बिहार में महागठबंधन सरकार बनने के तुरंत बाद मैंने राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात की। अब मैं विपक्षी एकता पर कांग्रेस के फैसले का इंतजार कर रहा हूं। नीतीश कुमार ने कहा अगर कांग्रेस विपक्षी एकता का नेतृत्व करती है और मेरे सुझाव लेती है, तो भाजपा को लोकसभा चुनाव में 100 से कम सीटें मिलेंगी। हम बिहार में विपक्षी एकता के लिए काम कर रहे हैं।
नीतिश कुमार ने कहा, जब मैं एनडीए से बाहर आया, तो हर विपक्षी दल ने मेरा स्वागत किया। अगर 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले हर विपक्षी दल एकजुट हो गया, तो भाजपा को सफेदी का सामना करना पड़ेगा। देश का नेतृत्व करने की मेरी कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं है। मैं सिर्फ बदलाव चाहता हूं। जो कुछ भी है, विपक्षी दलों द्वारा तय किया गया है, मैं इसे स्वीकार करूंगा।