कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। आपको बता दें कि 6 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। देश के महानगरों जैसे नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में आज पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रोज सुबह 6 बजे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की नई दरें जारी होती हैं।

देश में इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों रोज सुबह पेट्रोल-डीजल की दरों को निर्धारित किया जाता है। ये दर वैश्विक कच्चे तेल के दामों के आधार पर किया जाता है। इन दरों में मूल्य-वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क, स्थानीय करों आदि जैसे कई शुल्क शामिल होते हैं। इन्हीं शुल्क की वजह से हर राज्य में पेट्रोल-डीजल के रेट अलग होते हैं। अगर आप भी एक शहर से दूसरे शहर जा रहे हैं तो आपको एक बार दाम जरूर चेक कर लेना चाहिए।

आप अपने फोन से भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से 92249 92249 पर RSP डीलर कोड लिखकर एसएमएस करना होगा। आप इंडियन ऑयल ऐप को डाउनलोड करने के बाद भी अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।