भोपाल । अपने गढ़ छिंदवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी और अपने पुत्र नकुलनाथ के लिए डेरा डाले रहे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अब दूसरी सीटों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। 19 अप्रैल को छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की छह सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। इसलिए कमलनाथ ने अब कांग्रेस के अन्य प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार अभियान शुरू कर दिया है। अब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का फोकस छिंदवाड़ा से लगी नर्मदापुरम और बैतूल सीट पर है। मतदान के दिन से ही उन्होंने अन्य सीटों पर प्रचार शुरू कर दिया है।
गौरतलब है कि मप्र की 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में मतदान होना है। 19 अप्रैल को छिंदवाड़ा समेत 6 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है। इसके बाद अगले तीन चरणों के चुनाव में कमलनाथ दूसरी सीटों पर ध्यान दे पाएंगे। सूत्रों का कहना है कि वे छिंदवाड़ा की सीमा से लगी सीटों पर ज्यादा सक्रीय रहेंगे। 19 अप्रैल को जब छिंदवाड़ा में मतदान हो रहा था, दूसरी तरफ कमलनाथ नर्मदापुरम लोकसभा सीट की पिपरिया विधानसभा सीट पर आमसभा कर रहे थे। दरअसल कमलनाथ ने रणनीति के तहत ऐसा किया। स्टार प्रचारक होने के नाते उन्होंने छिंदवाड़ा लोकसभा छिदवाड़ा सीट से लगे पिपरिया में आमसभा की, ताकि मतदान के दिन वें अपनी बात छिंदवाड़ा के मतदाताओं तक पहुंचा सके। दूसरी तरफ नर्मदापुरम में संजय शर्मा के समर्थन में आमसभा भी कर सके।

होशंगाबाद और बैतूल पर फोकस
कमलनाथ का बैतूल और नर्मदापुरम पर फोकस किए जाने की वजह उनके समर्थकों का चुनाव लडऩा भी है। बैतूल से कांग्रेस में तमाम विरोध के बावजूद कमलनाथ समर्थक रामू टेकाम को प्रत्याशी बनाया गया। वहीं नर्मदापुरम में भी उनके उनके समर्थक संजय शर्मा को टिकट दिया गया है। ऐसे में इन प्रत्याशियों को जिताने की जिम्मेदारी भी कमलनाथ ने ही ली है। उल्लेखनीय है कि नर्मदापुरम लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में मतदान होना है। 26 अप्रैल को यहां मतदान होगा। यानि प्रचार के लिए अभी सभी दलों के पास तीन दिन का समय है। ऐसे में कमलनाथ की दो सभाएं नर्मदापुरम लोकसभा सीट पर हो सकती हैं। बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद अब तीसरे चरण में यहां 7 मई को मतदान होना है। लिहाजा प्रचार के लिए बैतूल में ज्यादा समय मिलेगा। बताया जा रहा कि यहां पर भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है। शनिवार को कमलनाथ ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि आपके पास राम मंदिर का पट्टा नहीं है। ये जनता के चंदे से बनाया गया है। बैतूल जिले के अंतर्गत आने वाली आमला विधानसभा के चुटकी ग्राम में आज शनिवार को आम सभा का संबोधन किया गया, इस दौरान कमलनाथ ने बैतूल के लोगों को अपना प.ौसी बताया। उन्होंने आगे कहा मैंने रामू टेकाम को प्रत्याशी चुना है। आपको इतिहास बदलने के लिए मुझपर विश्वास करना होगा।