न्यूयॉर्क । न्यूयॉर्क राज्य विधानमंडल ने दिवाली पर शहर के स्कूलों में छुट्टी घोषित करने के लिए एक विधेयक पारित किया है। सीनेट और विधानसभा दोनों ने शनिवार की सुबह अपना सत्र समाप्त करने से पहले विधेयक के लिए मतदान किया और अब इसे कानून बनाने के लिए गवर्नर कैथी होचुल के अपेक्षित हस्ताक्षर के लिए भेजा गया है। बिल पेश करते हुए विधानसभा सदस्य जेनिफर राजकुमार ने कहा कि दिवाली को स्कूल की छुट्टी कर दक्षिण एशियाई, इंडो-कैरेबियाई, हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध समुदायों की जीवंत सांस्कृतिक विरासत का सम्मान करने का पुराना समय आ गया है।
इन समुदायों के अनुमानित 2 लाख छात्र रोशनी के त्यौहार को अपने तरीके से स्कूल से मुक्त करने में सक्षम होंगे। जेनिफर ने कहा कि न्यूयॉर्क में राज्य कार्यालय के लिए चुनी गई पहली हिंदू-अमेरिकी और दक्षिण एशियाई-अमेरिकी महिला के रूप में मैं दिवाली मनाने वालों सहित नए अमेरिकी समुदायों की वकालत करने में विशेष गर्व महसूस करती हूं। 2021 और 2022 में कानून पारित करने के पहले के दो प्रयास सफल नहीं हुए। बिल के प्रायोजकों, जेनिफर राजकुमार और राज्य के सीनेटर जोसेफ अडाबो के बाद बिल ने अंतिम समय की बाधा को पार कर लिया, दीवाली को ब्रुकलिन-क्वींस डे की छुट्टी की जगह लेने और इसे शहर के विवेक पर छोड़ने का प्रस्ताव रखा।
दिवाली इसके बजाय हर साल आवश्यक 180 दिनों की कक्षा को बनाए रखने के लिए एक अस्पष्ट अवकाश, वर्षगांठ दिवस की जगह ले सकता है। फरवरी में न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल ने दीवाली को स्कूल की छुट्टी करने के लिए काउंसिलवुमेन लिंडा ली द्वारा प्रस्तावित एक प्रस्ताव पारित किया गया था, लेकिन इसके लिए राज्य स्तर की स्वीकृति की जरूरत थी। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने अपने पूर्ववर्तियों  और स्कूलों के चांसलर डेविड बैंक्स के विपरीत कानून का समर्थन किया है।