सर्दियों में मौसमी सब्जियों की बहार आ जाती है। सब्जी की कई वैरायटी बाजार में उपलब्ध होती है। ये मौसमी सब्जियां सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही हैं, साथ ही कई तरह के व्यंजन बनाने में भी उपयोगी हैं। अक्सर कहा जाता है कि हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभकारी है। पालक, सोया मेथी और बथुआ इस मौसम में घर भारतीय रसोई में अक्सर बनता है। आपने बथुआ की सब्जी तो जरूर खाई होगी। बथुआ के साग के अलावा बथुआ का रायता, बथुआ का पराठा भी बनता है। अगर बच्चे बथुआ से बने साग और पराठे खाने में आनाकानी करते हैं, तो उनके लिए आप बथुआ के लजीज स्नैक्स बना सकते हैं। बच्चों को बथुआ के बने स्नैक्स काफी पसंद आएंगे।

सामग्री : बारीक कटी बथुआ पत्तियां, उबला हुआ आलू, भीगा हुआ पोहा, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया कटा हुआ, ब्रेड का चूरा, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला पाउडर, हींग, जीरा और तेल।

विधि : बथुआ कटलेट बनाने के लिए पहले बथुआ की पत्तियों को अच्छे से धोकर काट लें।अब कटोरे में बथुआ पत्तियों, उबले हुए आलू, भीगा पोहा और ब्रेड का चूरा मिलाकर अच्छे से मैश कर लें।इस मिश्रण में सभी मसाले जैसे, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, हींग, जीरा और नमक को मिला लें।इस मिश्रण की छोटी छोटी लोई बनाकर कटलेट का आकार दें।अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें।कटलेट को गर्म तेल में अच्छे से मध्यम आंच पर तल लें।सुनहरा होने तक तल लें और फिर प्लेट में परोसें।बथुआ कटलेट तैयार है, चटनी या सॉस के साथ परोसें।