नई दिल्ली । भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) ने अपनी तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग के साथ-साथ पैनल बनाने और अगले माह एक रैली करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। हालांकि, गठबंधन अपना लोगो नहीं जारी कर पाया। इस अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। नेताओं ने भविष्य में होने वाली चर्चा और निर्णय लेने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति बनाने का भी फैसला किया। इस बीच सूत्रों ने बताया है कि इंडिया गठबंधन की अगली बैठक शिवराज सिंह चौहान के गढ़ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होने की संभावना है। नवंबर से पहले होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह स्थान महत्वपूर्ण है।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विपक्षी दलों के नेता एक साथ रहने के लिए लचीलापन दिखा रहे हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शक्तिशाली लोग गठबंधन तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन का कोई भी नेता किसी पद पर नजर नहीं गड़ाए हुए है। बता दें कि इसकी अटकलें थीं कि आम आदमी पार्टी चाहती है कि केजरीवाल को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जाए।
बैठक में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ नेता ने कहा, हम नहीं चाहते थे कि कोई व्यक्ति गठबंधन का चेहरा बने और इसलिए एक समन्वय समिति बनाने का निर्णय लिया गया। बैठक शुरू होते ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि वह गठबंधन का संयोजक नहीं बनना चाहते है।