वाराणसी । ज्ञानवापी मामले में उस वक्त नया मोड़ आ गया जब विश्व वैदिक सनातन संघ संस्था की संस्थापक सदस्य राखी सिंह ने या‎चिका लगाकर वजूखाने का भी वैज्ञा‎‎निक सर्वे कराने की मांग कर डाली। बता दें ‎कि वाराणसी में ज्ञानवापी का मुद्दा खूब गरमाया हुआ है। इस समय ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे चल रहा है। सर्वे टीम वहां की तमाम चीजों को खंगाल रही हैं। एएसआई की रिपोर्ट के आधार पर श्रृंगार गौरी केस में अहम मोड़ आ सकता है। हिंदू पक्ष की ओर से मस्जिद परिसर में मंदिर होने के दावों के बीच एएसआई सर्वे को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एएसआई सर्वे के बीच वाराणसी कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है। श्रृंगार गौरी केस में याचिकाकर्ता राखी सिंह की ओर से जिला जज के यहां आवेदन देकर ज्ञानवापी मस्जिद वजूखाने का भी एएसआई से वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग की गई है। दरअसल, एएसआई सर्वे को लेकर वाराणसी कोर्ट की ओर से ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने को छोड़कर अन्य भागों का सर्वे कराने का आदेश दिया था। इसी आदेश को इलाहाबाद हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने भी बरकरार रखा।
बता दें ‎कि ज्ञानवापी के वजूखाने में एडवोकेट कमिश्नर की अगुआई में कराए गए सर्वे के दौरान 16 मई 2022 को शिवलिंग की आकृति जैसी संरचना मिली थी। हिंदू पक्ष की ओर से इसे शिवलिंग बताया गया। वहीं, मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा कहता रहा है। विवाद गहराने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस स्थल को सील करने का आदेश दिया है। वहां पर सुरक्षा बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। ऐसे में कोर्ट की ओर से सील स्थल का सर्वे नहीं कराने का आदेश दिया गया था। अब राखी सिंह की ओर से दायर याचिका में वजूखाने का सर्वे भी कराने की मांग की गई है। 
हालां‎कि कोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए इस पर 8 सितंबर को सुनवाई की तारीख तय की है। वाराणसी जिला जज ने चार याचिकाकर्ताओं की ओर से दायर श्रृंगार गौरी पूजन की याचिका पर सुनवाई के दौरान 21 जुलाई को परिसर के एएसआई सर्वे का आदेश दिया था। राखी सिंह के वकील अनुपम द्विवेदी ने कहा कि मंगलवार को अदालत के समक्ष 62 पेज की एक अर्जी दायर की है। इसमें हमने अपना पक्ष रखा है। 16 मई 2022 को वजूखाना में शिवलिंग मिला था, उसका सर्वे कराए जाने की जरूरत को हमने बताया है।