हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया हैं इस धर्म को मानने वाले अधिकतर घरों में तुलसी लगी होती हैं और लोग इसकी विधिवत पूजा करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में अगर इससे जुड़े कुछ नियमों का पालन किया जाए तो लक्ष्मी कृपा बरसती हैं।

लेकिन अनदेखी समस्याओं को पैदा कर सकती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को भूलकर भी नहीं रखना चाहिए वरना व्यक्ति के जीवन में सब अशुभ होने लगता हैं तो आइए जानते हैं।

तुलसी के पास न रखें ये चीजें-
वास्तु और ज्योतिष अनुसार तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी कूड़ादान या झाड़ू नहीं रखना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है इसके अलावा तुलसी के आस पास साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए वरना लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं और व्यक्ति को धन संकट का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके अलावा भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास श्री गणेश की प्रतिमा को भी नहीं स्थापित करना चाहिए और ना ही इनकी पूजा में तुलसी का प्रयोग करना चाहिए इसे अच्छा नहीं माना जाता हैं।

तुलसी के पौधे के आस पास शिवलिंग या शिव प्रतिमा भी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से कष्टों का सामना करना पड़ सकता हैं। वास्तु कहता हैं कि तुलसी का पौधा बेहद पवित्र होता हैं और इसकी पूजा आराधना की जाती है ऐसे में इसके आस पास कभी भी जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए वरना परिवार को आर्थिक तंगी व कर्ज की समस्या उठानी पड़ सकती हैं। तुलसी के पास कांटेदार पौधो को भी रखने से बचना चाहिए।