मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य पूरा हो चुका है। सामान्यत: यह माना जाता है कि अब मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ेंगे पर ऐसा नहीं है। अब भी ऐसे पात्र व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं जो किसी कारण से अभियान के दौरान आवेदन नहीं कर सके थे। चुनाव आयोग ऐसे सभी मतदाताओं को नामांकन जमा होने की अंतिम तिथि के दस दिन पूर्व तक सूची में नाम जुड़वाने का अवसर देता है।

आनलाइन आवेदन कर सकते हैं वोटर

आयोग ने यह सुविधा भी दी है कि ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी आयु एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को 18 वर्ष पूरी हो जाएगी, वे अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बूथ लेवल आफिसर को आवेदन देने के साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप तथा वोटर पोर्टल (http://voters.eci.gov.in) से आनलाइन आवेदन भरा जा सकता है।

छत्‍तीसगढ़ में अब तक दो करोड़ पांच लाख 13 हजार 252

सूची को अद्यतन कर मतदान केंद्रों पर भेजा जाता है और मतदान दिवस पर बूथ लेवल आफिसर से मतदाता पर्ची लेकर मतदान कर सकता है। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या दो करोड़ पांच लाख 13 हजार 252 हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कुल 24 हजार 109 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद छह जनवरी से आठ फरवरी 2024 तक मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया गया। इस दौरान मतदाताओं की संख्या में 1 लाख 20 हजार 92 मतदाताओं की बढ़ोतरी दर्ज की गई।