सर्दियों में बहुत से लोग नाखून बार-बार टूटने की समस्या से परेशान रहते हैं। वहीं नाखून के आसपास की त्वचा भी काफी ड्राई होने लगती हैं। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें गर्म पानी का अधिक इस्तेमाल, त्वचा का रूखापन, बहुत अधिक नेल पेंट का इस्तेमाल करना और ठंडी हवा में सही देखभाल न करना और बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना आदि शामिल है। कई बार नाखून के बीच में दरार भी आ जाती है। वहीं रूखी त्वचा हटने पर काफी दर्द भी होता है। ऐसे में नाखूनों की सही देखभाल करना बहुत ही जरूरी है।

हैंड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

सर्दियों में हम केवल चेहरे का ध्यान अधिक रखते हैं। इस दौरान हम अक्सर हाथों की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। इस वजह से नाखून कमजोर होने लगते हैं। कमजोर नाखून बहुत जल्दी टूटते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम रात को सोने से पहले हाथों को साफ करके मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। आप हैंड cream लगा सकते हैं। इसके अलावा आप पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते है।

ग्लब्स पहनें

ठंडी हवा से हाथों को बचाकर रखें। ठंडी हवा के संपर्क में आने से न केवल हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि नाखून भी कमजोर होने लगते हैं। इस कारण नाखून बहुत जल्दी टूटने लगते हैं। ऐसे में जरूरी कि आप ठंडी हवा से हाथों को बचाकर रखें। हाथों और नाखूनों को ठंड से बचाने के लिए ग्लब्स पहनें। इससे नाखूनों को कम नुकसान होगा।

हेल्दी डाइट

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए ये भी जरूरी है कि इन्हें सही पोषण मिले। अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर हों। इससे आपको नाखूनों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलगी है। इससे आप अपने नाखूनों को टूटने से बचा सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी का सेवन कम करने से भी नाखूनों को नुकसान हो सकता है।

नाखूनों की मसाज करें

सर्दियों में गर्म पानी इस्तेमाल करने के कारण त्वचा रूखी और नाखून कमजोर हो जाते हैं। इस वजह से ये अधिक टूटने लगते हैं। ऐसे में जरूरी कि आप नाखून को हेल्दी रखने के लिए नहाने से पहले नाखूनों की मसाज करें। आप नाखूनों के लिए बादाम के तेल और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने से पहले कुछ देर तक इन तेल से नाखूनों की मसाज करें।