लखनऊ । नगर निकाय चुनाव में कोरोना संक्रमितों को वोट डलवाने के लिए विशेष बूथ बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी इन्हें सुरक्षित ढंग से वोट डलवाने के लिए लगाई जाएगी। पीपीई किट पहनकर एंबुलेंस से कोरोना रोगियों के लिए बने अलग बूथ पर इन्हें वोट डलवाया जाएगा।कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4,008 हो गई है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि नगर निकाय चुनाव के चलते कोरोना संक्रमण न बढ़े इसे लेकर सरकार पूरी तरह गंभीर है। शासन स्तर पर बीते दिनों इसे लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई थी।

जिसमें कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराने पर सहमति बनी थी। अब चुनाव आयोग द्वारा जल्द चुनाव में कोविड प्रोटोकाल को लेकर गाइड लाइन जारी की जाएगी। इसी के तहत कोविड रोगियों के लिए विशेष बूथ बनाने की व्यवस्था भी होगी। इस समय सबसे ज्यादा 974 सक्रिय केस लखनऊ में हैं।दूसरे नंबर पर गौतमबुद्ध नगर में 698, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद में 395, चौथे नंबर पर मेरठ में 179 और पांचवें नंबर पर वाराणसी में 115 सक्रिय केस हैं। फिलहाल 13 जिलों में 50 व उससे अधिक कोरोना रोगी हैं।

अब 71 जिलों तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। सिर्फ हाथरस, कुशीनगर, महोबा व प्रतापगढ़ ही ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं है।प्रदेश में मंगलवार को कोरोना के 821 नए रोगी मिले। करीब आठ महीने बाद एक दिन में इतने मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा 175 नए रोगी लखनऊ में मिले हैं। गौतमबुद्ध नगर में 129, गाजियाबाद में 93, मेरठ में 62, रायबरेली में 30 , वाराणसी में 26 और जालौन में 20 नए मरीज मिले हैं। वहीं बांदा में एक मरीज की कोरोना से मौत हुई है। अप्रैल में अब तक नौ रोगियों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।