अगर बालों को झड़ने से बचाना है, तो शैंपू करने से कम से कम एक घंटे पहले अपने बालों को मसाज जरूर करें वरना ये जड़ से कमजोर हो जाएंगे और टूटकर गिरने लगेंगे, साथ ही ये उचित पोषण के आभाव में बेजान,रूखे और दो मुंहे भी हो जाएंगे। तेल से इनकी जड़ों में मिलने वाला पोषण इन्हे लंबी उम्र प्रदान करता है।

अपने देश में तेल से सिर की मसाज के फायदों को जानकर आजकल विदेशी लोग भी इसे अपनाने लगे हैं और सिर के मसाज को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

प्री शैंपू ट्रीटमेंट है बालों में मसाज

भारत में सिर के मसाज का चलन बहुत ही पुराना है। आपने भी अपनी दादी-नानी से अपने सिर का मसाज जरूर करवाया होगा। सर्दियों के धूप में बैठ कर उनसे सिर का मसाज करवाना फिर एक या दो घंटे बाद नहाना। उस वक्त हमारे बाल बहुत मजबूत हुआ करते थे इसका कारण मसाज ही तो था।

हमारा आयुर्वेद भी शैंपू करने से पहले बालों पर मसाज को प्री शैंपू ट्रीटमेंट करना मानता है, क्योंकि बालों को धुलना मतलब उनकी साबुन से सफाई जो की उन्हें ड्राई बनाती हैं और ऐसे में अगर आपके बाल पहले से ही रफ और ड्राई होंगे तो उन्हें और भी अधिक झड़ने का मौका मिल जाएगा। इसलिए बालों के बेहतर पोषण के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार मसाज जरूर करें।

बालों में तेल से मसाज करने का सही समय

वैसे बालों में मसाज करने का सबसे अच्छा समय है रात का क्योंकि इससे बालों को लंबे समय तक तेल से पोषण मिलता है और फिर सुबह धो लेने से सफाई भी जो इनके विकास को प्रोत्साहित करता हैं।

बालों में तेल से मसाज के फायदे

शैंपू करने से पहले अपने सिर का मसाज करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। इतना ही नही तेल स्कैल्प से होकर अंदर तक जड़ों में पहुंचकर बालों को पूरा पोषण देता है।
बालों के मसाज से ये जड़ से मजबूत बनते हैं।
बालों को तेल से पूरा पोषण मिलता है जिससे ये लंबे समय तक काले,घने और लंबे रहते हैं।
बालों की नेचुरल शाइन बनी रहती है।
बालो के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है।
बालों की ड्राइनेस खत्म होती है, जिससे डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है।
तेल से मिलने वाले पोषण से बाल दो मुंहे नहीं होते।
सिर के मसाज से हमारा स्ट्रेस लेवल डाउन होता है।
अगर सिर में दर्द है और आप दवा नहीं खाना चाहते हैं तो मसाज करने से दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है।

कब न लगाएं बालों में तेल –

नहाने के बाद बालों में तेल न लगाएं तो अच्छा रहेगा क्योंकि इससे बाहर की धूल गंदगी इनमें चिपकेगी, इससे बाल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं।