नवजात बच्ची की खरीद-फरोख्त करने में संलिप्त धनबाद के कतरास के रहने वाले दंपती समेत पांच को सदर थाने की पुलिस ने गिरफ्तार किया। यह कार्रवाई एसपी के पास आए बच्ची के अपहरण से संबंधित फोन काॅल आने के बाद की गई।

नवजात को बेचने की खातिर दलाल से किया सौदा

गिरफ्तार आरोपितों में कतरास थाना क्षेत्र के पचगढ़ी आकाशकिनारी निवासी बीरेंद्र कुमार झा, उनकी पत्नी रंजना झा समेत नवजात को रुपयों की खातिर बेचने वाली मां गिरिडीह सदर थाना क्षेत्र के सिहोडीह निवासी शंकर यादव की पत्नी गुड़िया देवी, पचंबा थाना क्षेत्र के अलग-अलग मोहल्लों की रहने वाली दो सहिया गुड़िया कुमारी व चंद्रवती देवी शामिल हैं।

एक महीने पहले ही हुआ बच्‍ची का जन्‍म

इस खरीद-फरोख्त मामले में शामिल रहने वाले एंबुलेंस चालक बोकारो निवासी दीपक कुमार उर्फ अमन आनंद के अलावा दलाल राजेश कुमार व राजेश बर्णवाल उर्फ गुड्डू पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। गिरफ्तार पांचों आरोपितों को रविवार को चिकित्सीय जांच कराते हुए न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

बच्ची को खरीदने वाले दंपती नि:संतान हैं और वह एक बच्चे को गोद लेने को लेकर कई लोगो के संपर्क में थे। थानेदार कमलेश पासवान ने बताया कि सिहोडीह की महिला गुड़िया देवी ने करीब एक माह पूर्व एक बच्ची को नर्सिंग होम में जन्म दिया था।

1.4 लाख में हुआ नवजात का सौदा

इसके बाद सहिया व एंबुलेंस चालक समेत दलालों ने मिलकर उससे बात की तो वह बच्ची को बेचने को तैयार हो गई। इसे लेकर उक्त नि:संतान दंपती से बात कराई गई। 1.4 लाख में नवजात के लिए सौदा हुआ। बच्ची की मां को दंपती की ओर से एक लाख रुपये भी दिए गए तथा 40 हजार रुपये बाद में देने की बात कही गई।

मां को बकाया रुपये नहीं मिले तो उसने बच्ची को सहियाओं द्वारा रख लेने की आरोप लगाते हुए एसपी के यहां आवेदन दिया।

इस पर सनहा दर्ज करते हुए अनुसंधान की प्रक्रिया प्रारंभ की गई तो परत-दर-परत राज खुलता गया और एक-एक कर पांचो आरोपित पुलिस के हत्थे चढ़ गए।