मखाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे लोटस सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर मखाने स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। मखाने में मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी जरूरी है। मखाने खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं। ये पाचन को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कम होती है। मखाने के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मखाना खाने के फायदे।

हाई बीपी को करता है कंट्रोल

मखाने में सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। कम सोडियम वाले फूड्स हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। मखाने में मौजूद मैग्नीशियम हृदय रोग के खतरा को कम करता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। शरीर में इसकी कमी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। मखाने में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जो इसे आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए हेल्दी ऑप्शन है।

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है। मखाने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है । इसके अलावा, मखाने में कैलोरी काफी कम होती है, जो वजन कम करने में मददगार है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक

मखाने प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

पाचन को रखता है दुरूस्त

मखाना में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिन लोगों को कब्ज संबंधी समस्या है, वो अपनी डाइट में मखाना जरूर शामिल करें। इससे पाचन में सुधार और कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए

मखाने में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपकी स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। आप मखाने के इस्तेमाल हेल्दी नाश्ते के रूप में कर सकते हैं।