सामग्री : 1 कप पपीते के टुकड़े,1 लीटर हाई फैट मिल्क,20 मिली गाढ़ा दूध,2 बड़े चम्मच कस्टर्ड पाउडर,140 ग्राम चीनी

विधि : पपीते के टुकड़ों को मिलाकर प्यूरी बना लें। एक छोटे कटोरे में कस्टर्ड पाउडर को ¼ कप दूध के साथ मिलाएं और एक तरफ रख दें। एक बर्तन में, बाकी दूध को तब तक उबालें जब तक कि यह अपनी मूल मात्रा के लगभग ⅓ या ½ तक कम न हो जाए।दूध में कस्टर्ड पाउडर का मिश्रण डालें और इसे चलाते रहें।

इसमें चीनी डालें और इसे घुलने के लिए मिलाएं। दूध में फिर से उबाल लाएं, इसे कुछ सेकंड के लिए उबलने दें और फिर आंच को और कम कर दें।मिश्रण में पपीते की प्यूरी डालें और चलाएं। बेहतर बनावट के लिए आप लगभग 20 मिलीलीटर गाढ़ा दूध भी मिला सकते हैं। 2-3 मिनट बाद आंच बंद कर दें।मिक्सर में ब्लेंड करने से पहले मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें।

एक बार ब्लेंड होने के बाद, आइसक्रीम मिक्स को एक एयरटाइट कंटेनर में ट्रांसफर करें और इसे फ्रीज करें। 1-2 घंटे के बाद, आइसक्रीम बेस को वापस मिक्सर में डालें और ब्लेंड करें। उसी एयरटाइट कंटेनर में फिर से जमा दें।लगभग 3 घंटे के बाद, बेस लगभग सेट हो जाने के बाद, इसे हटा दें और इसे फिर से मथ लें (हैंड ब्लेंडर या मिक्सर की मदद से)।मिश्रण को वापस कंटेनर में डालें और 6-7 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। ताज़े पपीते के टुकड़ों से सजाएं और ठंडा करके आनंद लें।