इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी के दिन मनाई जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करके उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है। जिसके चलते लोग मंदिरों-शिवालयों में जाकर मन्नत मांगते हैं, भगवान शिव का अभिषेक करते हैं। कई घरों में इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं। भारतीय घरों में व्रत के खाने-पीने को लेकर कई तरह के नियम होते हैं।अगर आप भी महाशिवरात्रि पर व्रत रखने को सोच रही हैं, पर आप खाने की काफी शौकीन हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे जो फलाहारी होने के साथ-साथ खाने में काफी चटपटी और लजीज होती है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं चटपटी फलाहारी आलू टिक्की की, जिसे बड़ी आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। ये खाने में जितनी टेस्टी होती हैं, उतनी ही बनाने में आसान। तो आइए व्रत के हिसाब से आपको फलाहारी टिक्की बनाना सिखाते हैं।

सामग्री : सिंघाड़े का आटा या समा के चावल- 1 कप,उबले हुए आलू- 2,सेंधा नमक- स्वादानुसार,कुटी हुई काली मिर्च,बारीक कटी हुई हरी मिर्च,हरा धनिया,भुना जीरा,धनिया पाउडर,देसी घी

विधि : अगर व्रत के लिए आप समा के चावल की टिक्की बनाने की सोच रहीं हैं तो कुछ देर पहले इसे भिगो कर रख दें। इसके बाद इसे दरदरा पीस लें। पर, अगर आप इसकी जगह सिंघाड़े का आटा इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं। अब समा के चावल के पेस्ट या फिर सिंघाड़े के आटे में उबले हुए आलू मैश कर लें। इसके बाद इसमें काली मिर्च, कटा हरा धनिया, हरी मिर्च, सेंधा नमक, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर को अच्छे से मिला लें। इस सूखे पेस्ट से गोल टिक्की बना कर रख लें।अब एक पैन में देसी घी डालकर उसमें टिक्कियां डाल दें। अब इन्हें सुनहरा होने कर तलें। अंत में इसे दही या पुदिना की चटनी के साथ परोसें।