घनी और लंबी पलकें चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। महिलाएं त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हर कोशिश करती हैं। चेहरे का नूर बढ़ाने में आंखों की अहम भूमिका होती है। लेकिन अगर पलकें घनी और लंबी न हो, तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आंखों की पलकों को बढ़ाने के लिए आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें आजमा कर आप पलकों की बालों को बढ़ा सकते हैं।

अरंडी का तेल

अरंडी के तेल का इस्तेमाल सनबर्न और झुर्रियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह बालों के समय से पहले सफ़ेद होने से बचाने और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। आप इसे पलकों पर अप्लाई कर इसकी ग्रोथ बढ सकती है। इसके लिए अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल में मिलाएं और इसे रुई की मदद से धीरे-धीरे पलकों पर लगाएं। इसे रोजाना रात को सोने से पहले करें और सुबह धो लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के प्रयोग से आप बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल पलकों को बढ़ाने में मदद करते हैं। आंखों की पलकों को बढ़ाने के लिए पलकों पर ग्रीन टी बैग या ठंडे ग्रीन टी में रुई डुबोएं और इसे हर दिन पलकों पर लगाएं।

विटामिन-ई

विटामिन-ई का इस्तेमाल कर आप पलकों को बढ़ा सकते हैं। यह पलकों को झड़ने से रोकता है। विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसका तेल निकाल लें। 5-10 मिनट के लिए अंगुलियों से पलकों पर हल्की मालिश करें और अगले दिन इसे धो लें।

शिया बटर

शिया बटर में विटामिन-सी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत है। आपकी पलकों को बढ़ाने में काफी मददगार है। यह पलकों की बालों को घना और स्वस्थ रखता है।