आज के समय में चॉकलेट तो हर किसी को पसंद होती है। चाहे बच्चा हो या फिर कोई बड़ा, हर कोई चॉकलेट खाने के लिए हमेशा तैयार रहता है। वैलेंटाइन वीक में भी एक पूरा दिन चॉकलेट डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन हर कोई एक दूसरे को चॉकलेट गिफ्ट करता है। एक समय था जब चॉकलेट काफी सस्ती आती थी। पर, आज के समय में हजारों रुपये में मिलने वाली चॉकलेट लोगों का बजट हिला देती हैं। कई लोग तो मार्केट की चॉकलेट खाना भी पसंद नहीं करते।

ऐसे में आज हम आपको घर पर ही चॉकलेट बनाना सिखाएंगे। घर पर बनी हुई चॉकलेट सफाई से तो बनेगी ही और साथ ही में इससे आपके बजट पर भी असर नहीं होगा। घर पर च़ॉकलेट बनाने का एक और खास फायदा है। इससे आप अपने पार्टनर को उसके खास होने का एहसास भी करा सकते हैं। तो आइए देर ना करते हुए आपको चॉकलेट बनाने की सिंपल विधि बताते हैं। 

पहले लें ये जरूरी सामान -

नारियल का तेल/कोको बटर: 3/4 कप

चीनी पाउडर: 1 कप

कोको पाउडर: 3/4 कप

दूध पाउडर: 1/3 कप

वनीला एसेन्स: 1 चम्मच

विधि -

घर पर चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कोई बड़ा सा बर्तन गर्म करने को रख दें। अब बर्तन के ऊपर एक बड़ा कटोरा रख कर उसमें नारियल का तेल डालें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो उसमें चीनी डाल दें। जब चीनी थोड़ा सा घुल जाए तो उसमें कोको पाउडर और मिल्क पाउडर डालें। 

इसको अच्छे से मिक्स करते हुए इसमें वनीला एसेंस डालें। आप इसमें कोई और फ्लेवर का एसेंस भी डाल सकती हैं। अब इसको तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक इसका बेटर बिल्कुल स्मूद ना हो जाए। अगर आप ये चॉकलेट्स अपने पार्टनर के लिए बना रहे हैं तो हार्ट शेप के सिलिकॉन मोल्ड में इसे डाल डें। 

इसे भरने के बाद हिलाना ना भूलें, ताकि इसके अंदर का गैस निकल जाए। अब दो घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें। बस दो घंटे के इंतजार के बाद आप ये चॉकलेट अपने पार्टनर को खिला सकते हैं।