सतना  ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मन की बात के 100वें एपिसोड पूरे होते ही अब दिल की बात का दौर शुरू हो गया है। दिल की बात पीएम मोदी नहीं बल्कि मैहर क्षेत्र के भाजपा विधायक करेंगे। विंध्य पुनरोदय के मुद्दे पर अपनी अलग पार्टी बनाने का ऐलान कर सियासी गलियारों में खलबली मचा देने वाले मैहर क्षेत्र के भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने फेसबुक लाइव के जरिए विंध्य वासियों से दिल की बात कार्यक्रम के माध्यम से विंध्य की जनता को संबोधित किया प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री शिवराज को घेरा। हमारे लोगों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं होगी कोल म्यूजियम की स्थापित करेंंगे। विंध्य की जनता से 7 जिलों में 30 सीटों की मांग के साथ कहा कि सुभाष चंद्र बोस ने नारा दिया था तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा पर मैं कहता हु आप मुझे 30 सीट जीता कर दो मैं आप को विंध्य दूंगा।

कहा, किसानों की बिजली की समस्या ,पानी , शिक्षा , गरीबी रेखा के कार्ड की समस्या ,बेरोजगारी,आशा कार्यकर्ता के नियमिति, डॉक्टरों की हड़ताल , ऐसे तमाम मुद्दे पर बात की जहा एक ओर लाडली बहना योजना के पंजीयन पर हो रही दलाली से प्रदेश सरकार को अवगत करवाया बहना योजना का लाभ लेने के लिए माताओं बहनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के बाहर कमाने के लिए गई बहनों के लिए भी विचार कर सुविधाएं सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि उन्हें भी योजना का लाभ मिल सके प्रदेश के किसानों को पर्याप्त सुविधान नही मिल रही है जिन गांव में बिजली की व्यवस्था है वहा बिजली नहीं है और जिन गांव में व्यवस्था नहीं है वहा किसानों को स्वयं ही व्यवस्था करने के लिए लाखों खर्च करना पड़ रहा है। राज्य में नौकरी का देने का वादा करने वाली सरकार आवेदन के नाम पर वसूली कर रही है और आवेदन करवाकर भर्ती रद कर दी जाती है आवास योजना का लाभ लोगो को नहीं मिल पा रहा है ऐसे तमाम मुद्दे है जिसपर सरकार को विचार करना चाहिए।

त्रिपाठी ने कहा हमारे प्रधानमंत्री कहते है की आत्म निर्भर भारत आत्म निर्भर राज्य बनना चाहिए ये तभी संभव है जब देश में छोटे राज्यों का गठन होगा विधायक नारायण ने विंध्य की जनता को विंध्य के इतिहास से परिचय करते हुए बताया की विंध्य प्रदेश की स्थापना सन् 1948 में इस राज्य का निर्माण किया गया था इस राज्य की राजधानी रीवा थी और फिर कुछ साजिश कार्य द्वारा साजिश कर के सन् 1956 को ये सब मिलकर मध्य प्रदेश बना दिया गया विधायक जी ने एक तरफ का घोषणा पत्र भी जारी कर दिया उन्होंने कहा की विंध्य प्रदेश में प्राकृतिक संपदा से भरपूर इस प्रदेश में चुना कोयला हीरा प्राकृतिक गैस जैसी अनमोल संपदा विद्यमान है जिसकी मंडी विंध्य में बनाई जाएगी 1 साल में 25 हजार से ज्यादा लोगो रोजगार के अवसर मिलेंगे मैहर चित्रकूट अमरकंटक धार्मिक कॉरिडोर बनाया जाएगा।

रीवा गोविंदगढ़ के आम विश्व प्रसिद्ध है के लिए बड़ी मंडी का निर्माण की जाएगी ,खेल के लिए युवा कल्याण विभाग से एकेडमी का निर्माण किया जाएगा, भारतीय सेना में सेवा देने वाले सैनिकों में विंध्य के सपूतों की संख्या ज्यादा है जिसमे शहीद होने वाले शहीदों के लिए शहीद पार्क का निर्माण किया जाएगा, कोल म्यूजियम खनिज विश्वविद्यालय, विंध्य के कलाकारों के लिए फिल्म सिटी ,प्राकृतिक कॉरिडोर ,सुपाड़ी के खलौने को अंतरराष्ट्रीय बाजार मोहिया कराने खजुराहो , भारूत जैसे विंध्य क्षेत्र के टूरिज्म को बढ़ावा देने की तमाम योजनाओं के बारे में बताया , जिसकी विंध्य प्रदेश में बनाई जाएगी और साथ ही साथ यहां के खनिज संपदा और कच्चे माला से सामग्री बनाई जाएगी जिसमे विंध्य के लोगो के लिए रोजगार के साधन मिलेंगे।