लंदन । गर्भ धारण करने से रोकने का जिम्मा अब सिर्फ महिलाओं का ही नही रहेगा, बल्कि पुरुष भी इसमें मददगार हो सकते है। पुरुषों के लिए वैज्ञानिकों ने अब गर्भनिरोधक दवा टीडीआई -11861 बनाया है। यह दवा अस्थायी रूप से शुक्राणु को रोकती है।
 दावा किया जा रहा है कि यह गर्भधारण को भी रोकने में कारगर साबित हुई है। इस दवा का प्रयोग पुरुष दैनिक आधार पर कर सकते हैं। इससे स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है लेकिन कुछ देर के लिए स्पर्म को रोकने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार यह गर्भनिरोधक दवा पुरुषों के लिए एक “गेम-चेंजर” के रूप में साबित हो सकती है। इस खोज पर बात करते हुए अध्ययन के सह-वरिष्ठ लेखक डॉ जोचेन बक और डॉ लोनी लेविन, दोनों वेइल कॉर्नेल मेडिसिन में फार्माकोलॉजी के प्रोफेसर हैं, का कहना है कि यह खोज मेडिसिन के फील्ड में गेम-चेंजर साबित हो सकता है। 
डॉ बक ने बताया कि इससे पहले पुरुषों के पास केवल दो ही विकल्प थे, या तो पुरुष कंडोम का इस्तेमाल करे जो दो हजार सालों से चले प्रथा को फॉलो करते हुए नसबंदी करा ले।नेशनल इंस्टिट्यूट के इस स्टडी को सबसे पहले चूहों पर किया गया है। टीडीआई-11861 की एक खुराक चूहों की दी गई थी जो इनके शुक्राणु को ढाई घंटे तक रोक देती है और इसका प्रभाव संभोग से पहले और बाद प्रजनन पथ में बना रहता है। स्टडी में आगे यह भी पाया गया कि करीब तीन घंटे बाद कुछ शुक्राणु फिर से गतिशीलता शुरू कर देते हैं; 24 घंटे तक, लगभग सभी शुक्राणुओं ने सामान्य गति प्राप्त कर ली है। स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि खुराक दिए हुए नर चूहों को जब मादा चूहों के साथ छोड़ा गया था तो उन लोगों ने सामान्य संभोग व्यवहार का प्रदर्शन किया है। ऐसे में करीब 52 अलग-अलग संभोग के प्रयासों के बाद भी मादा चूहों को गर्भवती नहीं पाया गया।